पीएम स्वनिधि योजना में तीन हजार डिफाल्टर घोषित, नोटिस

एक साल पूर्व डूडा कार्यालय से दस हजार रुपये का लिया था ऋण हर माह एक हजार रुपये करने थे वापस अभी तक 31 हजार वेंडरों को दिया जा चुका है ऋण 1700 ने किया वापस

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 10:30 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 10:30 PM (IST)
पीएम स्वनिधि योजना में तीन हजार डिफाल्टर घोषित, नोटिस
पीएम स्वनिधि योजना में तीन हजार डिफाल्टर घोषित, नोटिस

आगरा,जागरण संवाददाता। कोविड संक्रमण काल में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में जो ऋण लिया था। उसे दुकानदार / विक्रेता नहीं लौटा रहे हैं। जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) ने तीन हजार लोगों को डिफाल्टर घोषित किया है। इनके घरों पर नोटिस भेजे गए हैं। इन लोगों से जल्द रकम जमा कराने के लिए कहा गया है। रकम न जमा करने पर इन्हें अन्य योजनाओं के लाभ से वंचित किया जा सकता है। दरअसल, डूडा कार्यालय में आवेदन के दौरान आधार कार्ड भी जमा कराया गया था।

केंद्र सरकार ने एक साल पूर्व कोविड संक्रमण काल में दुकानदारों / विक्रेताओं को व्यापार फिर से शुरू करने के लिए सशर्त आर्थिक सहायता देने का निर्णय लिया था। पीएम स्वनिधि योजना में दस हजार रुपये का ऋण देना शुरू किया गया। अब तक 31 हजार लोगों को ऋण बांटा जा चुका है। हर दिन पांच से सात आवेदन डूडा कार्यालय में पहुंच रहे हैं। नियमानुसार हर माह एक हजार रुपये की किस्त बनी थी, जिसे दुकानदार को वापस करना था। अब तक 1700 लोगों ने पूरी किस्त लौटायी है जबकि, तीन हजार लोग ऐसे चिन्हित किए गए हैं जिन्होंने तीन से चार माह से किस्त जमा नहीं की है। 50 लोगों ने बीस हजार के लिए किया आवेदन : दस हजार रुपये की वापसी के बाद बीस हजार रुपये मिलने थे। अब तक 50 लोगों ने बीस हजार रुपये के लिए आवेदन किया है। संबंधित बैंकों से एनओसी मांगी गई है। पैसे तो लौटाने ही पड़ेंगे : नगरायुक्त निखिल टीकाराम का कहना है कि पीएम स्वनिधि योजना का प्रचार प्रसार कराया जा रहा है। लोगों को बताया जा रहा है कि जो ऋण दिया जा रहा है, उसकी वापसी अनिवार्य रूप से करनी होगी। यह कोई अनुदान नहीं है बल्कि रोजगार शुरू करने के लिए ऋण है।

- पीएम स्वनिधि योजना में तीन हजार दुकानदारों को डिफाल्टर घोषित किया गया है। इन सभी के घरों पर नोटिस भेज दिया गया है।

मुनीश राज, परियोजना अधिकारी डूडा

chat bot
आपका साथी