जीएसटी में हो सरलीकरण, कम ब्याज पर आसान लोन का हो प्रविधान

आज आने वाले प्रदेश सरकार के बजट से व्यापारियों को है राहत की आसकारोबार को गति देने के लिए राहत पैकेज की मांग

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 05:40 AM (IST) Updated:Mon, 22 Feb 2021 05:40 AM (IST)
जीएसटी में हो सरलीकरण, कम ब्याज पर आसान लोन का हो प्रविधान
जीएसटी में हो सरलीकरण, कम ब्याज पर आसान लोन का हो प्रविधान

आगरा,जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश सरकार 22 फरवरी को (आज) बजट प्रस्तुत करेगी। इस बजट को लेकर व्यापारी प्रदेश सरकार की ओर आशा भरी निगाह से देख रहे हैं। कोरोना संक्रमण काल की मुसीबत के बाद अब व्यापारी कारोबार को पटरी पर लाने के लिए राहत पैकेज मिलने की उम्मीद लगाए बैठे हैं। इसके साथ जीएसटी में सरलीकरण और पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले टैक्स में राहत चाहते हैं।

कोरोना काल में लघु, कुटीर और मध्यम उद्योगों का हाल खराब रहा। व्यापारी और उद्यमी अभी भी वित्तीय संकट से जूझ रहे हैं। उनके सामने कई तरह की चुनौतियां हैं। ऐसे में उन्हें प्रदेश सरकार के आने वाले बजट से कई उम्मीद हैं। उनका कहना है कि बजट में ऐसा प्रविधान हो, जिससे व्यापारियों को बैंक और वित्तीय संस्थानों से कम ब्याज और आसान शर्तों पर कारोबार के लिए ऋण मिल सके। इसके अलावा वोकल फार लोकल और आत्मनिर्भर भारत को प्रोत्साहित करने के लिए प्रदेश सरकार को बजट में एक व्यापक योजना की घोषणा करनी चाहिए। जीएसटी कर प्रणाली बेहद जटिल हो गई है, उसके सरलीकरण की नीति के लिए भी इस बजट में घोषणा होनी चाहिए। एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत फुटवियर इंडस्ट्री के लिए विशेष पैकेज की घोषणा होने की उम्मीद भी जूता कारोबारी लगाए बैठे हैं। जीएसटी का सरलीकरण होना चाहिए। जीएसटी में छोटी-मोटी गलती पर व्यापारियों को परेशान नहीं करना चाहिए। वोकल फार लोकल के लिए राज्य सरकार की ओर से कम ब्याज व आसान शर्तों पर लोन मिलने का प्रावधान हो, जिससे व्यापारी अपना काम बढ़ा सके। ताजनगरी में टैक्सटाइल को बढ़ावा देने के लिए टैक्सटाइल इंजीनियरिग कालेज खुलना चाहिए।

टीएन अग्रवाल, अध्यक्ष आगरा व्यापार मंडल बजट में मंडी शुल्क को पूरी तरह से खत्म कर देना चाहिए। इससे किसान और व्यापारी दोनों को लाभ होगा। किसान सीधे मंडी में आकर अपना माल बेच सकेगा। इसके अलावा जीएसटी के नियमों में सरलीकरण की बहुत आवश्यकता है। उम्मीद है सरकार इस पर राहत देगी।

जयप्रकाश अग्रवाल, अध्यक्ष आगरा व्यापार समिति पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले टैक्स पर कटौती होनी चाहिए, जिससे महंगाई से उबरने में मदद मिलेगी। ओडीओपी योजना में फुटवियर को रखा गया है, मगर इसके लिए कोई योजना धरातल पर नहीं है। उम्मीद है कि बजट में मुख्यमंत्री आगरा की फुटवियर इंडस्ट्री के लिए विशेष योजना की घोषणा करेंगे और उसका क्रियान्वयन भी होगा। जीएसटी में सरलीकरण होना चाहिए।

गागनदास रमानी, अध्यक्ष आगरा शू फैक्टर्स एसोसिएशन उद्योगों को गति देने के लिए आगरा में गारमेंट कलस्टर बनाने की घोषणा होनी चाहिए। इसके अलावा नए उद्योग लगाने के लिए नया इंडस्ट्रियल एरिया विकसित किया जाए। पुराने इंडस्ट्रियल एरिया को फ्री होल्ड किया जाना चाहिए।

राजीव अग्रवाल, अध्यक्ष नेशनल चैंबर आफ कामर्स

chat bot
आपका साथी