ताज की पार्किंग में ठेकेदार की अवैध वसूली, एसएसपी ने बनाई रिपोर्ट

- एसएसपी ने अवैध वसूली की रेट लिस्ट के साथ एडीए को भेजी रिपोर्ट - पार्किंग में हॉकर, फड़ और ठेल वालों को दी जगह, बसे सड़क पर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Nov 2018 06:00 AM (IST) Updated:Tue, 20 Nov 2018 06:00 AM (IST)
ताज की पार्किंग में ठेकेदार की अवैध वसूली, एसएसपी ने बनाई रिपोर्ट
ताज की पार्किंग में ठेकेदार की अवैध वसूली, एसएसपी ने बनाई रिपोर्ट

आगरा: वाहन खड़े करने को लिए ठेके में बाजार सजा रखा है और वाहन सड़क पर हैं। भीड़ बढ़ने पर यही जाम का कारण बनता है। एसएसपी ने पश्चिमी गेट पार्किंग की गोपनीय जांच कराई तो अवैध वसूली का खेल उजागर हो गया। अब उन्होंने अवैध वसूली की रेट लिस्ट के साथ एडीए को रिपोर्ट भेजी है।

ताजमहल पर पिछले दिनों पर्यटकों की भीड़ बेकाबू हो गई थी। पार्किंग से लेकर ताजमहल तक पर्यटकों का निकलना मुश्किल हो रहा था। वहीं पार्किंग के बाहर सड़क पर खड़े वाहन व्यवस्था खराब कर रहे थे। एसएसपी ने पश्चिमी गेट पार्किंग की जांच कराई। इसमें वाहनों की जगह अवैध बाजार सजा मिला। पार्किंग की जगह पर ठेल और फड़ों ने घेर रखी है। इनसे ठेकेदार को हर दिन मोटी कमाई होती है। ताज के आसपास पुलिस लपकों पर सख्ती करती है। मगर, पार्किंग ठेकेदार इन्हें भी शरण दे रहे हैं। यहां एक दिन के लपकों से 250 से 300 रुपये तक वसूलते हैं। ये पर्यटकों से हद दर्जे की अभद्रता तक करते हैं। इन्हें पार्किंग ठेकेदार का संरक्षण है, इसलिए कार्रवाई से बच जाते हैं। एसएसपी ने पार्किंग में चलने वाली इन अवैध गतिविधियों की रिपोर्ट एडीए को दी है। साथ ही पार्किंग से अवैध बाजार हटवाने और पार्किंग ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई को कहा है।

ये है अवैध वसूली के रेट

एक ठेल- 450 रुपये प्रतिदिन

हॉकर- 250 रुपये

बैटरी ऑटो- 300 रुपये

तांगा- 300 रुपये

गोल्फ कार्ट- 450 रुपये

जूते का फड़- 600 रुपये

खाने का फड़- 1100 रुपये

(प्रतिदिन के हिसाब से रेट) पार्किंग में अवैध बाजार बना हुआ है। वाहनों के सड़क पर खड़े कर उनसे पार्किंग शुल्क वसूला जाता है। यह नियम विरुद्ध है और अव्यवस्था भी होती है। इस पर कार्रवाई को एडीए को पत्र भेजा है।

अमित पाठक, एसएसपी

chat bot
आपका साथी