पिता का आरोप, कालेज ने बोर्ड को नहीं भेजे बेटे के अंक

एनसी वैदिक इंटर कालेज की उपमुख्यमंत्री और माध्यमिक शिक्षा मंत्री को पत्र लिख कर की शिकायत अभिभावकों ने स्कूलों पर गंभीर आरोप लगाने किए शुरू

By JagranEdited By: Publish:Wed, 18 Aug 2021 09:47 PM (IST) Updated:Wed, 18 Aug 2021 09:47 PM (IST)
पिता का आरोप, कालेज ने बोर्ड को नहीं भेजे बेटे के अंक
पिता का आरोप, कालेज ने बोर्ड को नहीं भेजे बेटे के अंक

आगरा, जागरण संवाददाता। उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) परीक्षा परिणाम में विद्यार्थियों को बिना अंक प्रमोट करने और विद-हेल्ड किए जाने का असर दिखने लगा है। अभिभावकों ने स्कूलों पर गंभीर आरोप लगाने शुरू कर दिए हैं। ऐसे ही एक अभिभावक ने उप मुख्यमंत्री और माध्यमिक शिक्षा मंत्री को पत्र लिखकर सुल्तानपुरा स्थित एनसी वैदिक इंटर कालेज की शिकायत की है।

कृष्णा नगर, काछीपुरा निवासी घनश्याम दास का कहना है कि एनसी वैदिक इंटर कालेज ने सत्र 2020-21 में किसी प्रकार की कोई परीक्षा नहीं कराई, जबकि मेरे पुत्र ने कई बार कालेज में कहा कि मेरे दोस्तों के स्कूलों में प्री-बोर्ड परीक्षा कराई जा रही है। मेरे बेटे को डांट-फटकार कर भगा दिया जाता था। परीक्षा परिणाम में मेरे बेटे की अंक तालिका पर अंक प्रदान नहीं किए गए। कालेज के अन्य विद्यार्थियों के अंक, अंकतालिका पर अंकित है। उन्हें पता चला है कि परिषद ने केवल उन्हीं विद्यार्थियों को अंक दिए हैं, जिनके प्री-बोर्ड व अर्धवार्षिक परीक्षा के अंक बोर्ड भेजे गए। उन्होंने कालेज पर विद्यार्थियों के फर्जी अंक बनाकर बोर्ड में भेजने का आरोप लगाते हुए कालेज प्रधानाचार्य के खिलाफ जांच कराकर दंडात्मक कार्रवाई करने की मांग की।

बोर्ड स्तर की है गड़बड़

मामले में कालेज के प्रधानाचार्य प्रशांत सिंह का कहना है कि सभी विद्यार्थियों की परीक्षा कराई गई थी और बोर्ड को अंक भी भेजे गए थे, लेकिन बोर्ड स्तर से यह गड़बड़ हुई है, जिसके लिए आपत्ति क्षेत्रीय कार्यालय भेजी गई है।

पीइटी परीक्षा के कारण बदली परीक्षाओं की तिथि

आगरा, जागरण संवाददाता। आगामी 20 अगस्त को होने वाली पीइटी परीक्षा के कारण शासन के निर्देशों पर डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की परीक्षाओं की तिथि को बदल दिया गया है। 20 अगस्त को होने वाली बीबीए, बीसीए, एमबीए, पीजीडीबीएम, पीजीडीसीए, पीजीडीसीपी, डीलिब की परीक्षा अब 23 अगस्त को 11:30 से एक बजे की पाली में पूर्व निर्धारित केंद्रों पर ही होगी। बीएससी व एमएससी(होमसाइंस) की परीक्षा 26 अगस्त को 11:30 से एक बजे के पाली में पूर्व निर्धारित केंद्रों पर होगी।

31 अगस्त तक घोषित हो जाएगा परिणाम

आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा का परिणाम 31 अगस्त तक घोषित कर दिया जाएगा। इसी बीच परीक्षा फार्म भरने से वंचित छात्रों के फार्म भरवाने की प्रक्रिया चलती रहेगी।

विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा विगत 24 जुलाई से शुरू हुई थीं। लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित बीएड प्रवेश परीक्षा के कारण दो बार परीक्षा की तिथियों में बदलाव किया गया। शासन के निर्देशों के अनुपालन में 15 अगस्त तक परीक्षाएं समाप्त करानी थीं, जो 17 अगस्त को खत्म हो पाईं। अब विषयों के मूल्याकंन का कार्य शुरू किया जा रहा है। परीक्षा नियंत्रक अजय कृष्ण यादव ने बताया कि चूंकि इस साल परीक्षा ओएमआर प्रणाली पर आधारित थी, इसलिए मूल्यांकन में ज्यादा समय नहीं लगेगा। 31 अगस्त तक परिणाम घोषित कर दिया जाएगा, जिससे तय समय पर कक्षाएं शुरू हो सकें।

chat bot
आपका साथी