परीक्षा जुलाई में, मूल्यांकन नीति को लेकर असमंजस

आंतरिक मूल्यांकन और मुख्य परीक्षा के औसत से परिणाम बनाने के कयास बोर्ड परीक्षा पेपर के पैटर्न को लेकर शिक्षक व विद्यार्थी सशंकित

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Jun 2021 05:55 AM (IST) Updated:Tue, 01 Jun 2021 05:55 AM (IST)
परीक्षा जुलाई में, मूल्यांकन नीति को लेकर असमंजस
परीक्षा जुलाई में, मूल्यांकन नीति को लेकर असमंजस

आगरा, जागरण संवाददाता। उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) इंटरमीडिएट की परीक्षा जुलाई के दूसरे सप्ताह में कराने की तैयारी है। परीक्षा पैटर्न में हुए बदलाव को लेकर जहां विद्यार्थी उत्सुक हैं, वहीं, मूल्यांकन नीति और पेपर पैटर्न स्पष्ट न होने से शिक्षक असमंजस में हैं। हालांकि शिक्षकों का मानना है कि परीक्षा के अंकों के साथ उनके आंतरिक प्रदर्शन के औसत अंक भी जोड़े जा सकते हैं।

अब तक हुई घोषणाओं में स्पष्ट है कि इंटरमीडिएट के लिए प्रश्न-पत्र की प्रश्न संख्या और समय को आधा कर दिया गया है। अब 10 की जगह पांच प्रश्न दिए जाएंगे, जिसमें से तीन प्रश्नों के उत्तर तीन घंटे की जगह सिर्फ डेढ़ घंटे में देने होंगे।

च्वाइस होंगी सीमित, तैयारी करें मजबूत

एमडी जैन इंटर कालेज के गणित शिक्षक प्रशांत पाठक का कहना है कि अभी इंटर की परीक्षा नीति या पेपर पैटर्न निर्धारित नहीं, सिर्फ कयास ही लगाए जा रहे हैं। वर्तमान पैटर्न के आधार पेपर में बहुविकल्पीय प्रश्न, लघु उत्तरीय, दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाते हैं। यदि 10 प्रश्न होते थे, तो पांच तो करने होते थे। लेकिन अब 10 या पांच में से तीन ही प्रश्न करने होंगे। ऐसे में प्रश्न कैसे आएंगे, कैसे सारा सिलेबस कवर होगा, यह सवाल पेपर पैटर्न जारी होने के बाद ही स्पष्ट होंगे। इसलिए बेहतर होगा कि विद्यार्थी 45 दिन के समय का सदुपयोग करें और सिलेबस का रिवीजन करें, प्रश्न कहीं से भी आने के कारण च्वाइस सीमित होंगी।

जुड़ सकते हैं औसत अंक

जीआइसी शाहगंज के डा. सुशील जैन का मानना है कि बोर्ड, परीक्षा के अंक के साथ औसत अंक भी जोड़ सकता है। इसलिए बोर्ड ने स्कूलों से कक्षा 11वीं की वार्षिक व आंतरिक मूल्यांकन के साथ इंटर के अ‌र्द्धवार्षिक व प्री-बोर्ड और आंतरिक मूल्यांकन के अंक भी मांगे हैं। संभावना है कि डेढ़ घंटे की परीक्षा के अंक और अपलोड कराए अंकों के औसत के आधार पर परीक्षा परिणाम तैयार किया जाएगा। हालांकि हकीकत मूल्यांकन नीति जारी होने के बाद ही स्पष्ट होगी।

chat bot
आपका साथी