शिकायत पर बीएसए ने सेंट एंथनीज को भेजा नोटिस

शासनादेश के बावजूद चल रही थी आनलाइन कक्षाएं परीक्षा कराने की थी तैयारी कोविड-19 प्रोटोकाल व शिक्षा का अधिकार उल्लंघन का आरोप दो दिन में मांगा स्पष्टीकरण

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 05:30 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 05:30 AM (IST)
शिकायत पर बीएसए ने सेंट एंथनीज को भेजा नोटिस
शिकायत पर बीएसए ने सेंट एंथनीज को भेजा नोटिस

आगरा, जागरण संवाददाता। शासनादेश के बावजूद बालूगंज स्थित सेंट एंथनीज जूनियर कालेज में आनलाइन कक्षाएं संचालित थी। परीक्षा कराने की भी तैयारी थी। इसकी शिकायत जिला बेसिक शिक्षाधिकारी (बीएसए) राजीव कुमार यादव को मिली, तो उन्होंने नोटिस जारी कर आनलाइन कक्षाएं बंद करने व शासनादेश व कोविड-19 प्रोटोकाल उल्लंघन पर स्कूल प्रशासन से स्पष्टीकरण तलब किया है।

बीएसए ने बताया कि कोरोना संक्रमण रोकने को शासन ने 20 मई तक कक्षा एक से आठवीं तक के सभी विद्यालयों में शैक्षणिक कार्य बंद रखने, विद्यार्थियों के विद्यालय में उपस्थित न होने देने और आनलाइन पठन-पाठन कार्य स्थगित करने के निर्देश दिए है, जिसकी सूचना सभी विद्यालयों को दे दी गई थी। बावजूद इसके सेंट एंथनीज जूनियर कालेज में कक्षा एक से आठवीं तक आनलाइन पढ़ाई कराई जा रही थी। आने वाली तिथियों में परीक्षाओं के आयोजन की तैयारी थी, जिसकी सूचना विद्यालय ने अभिभावकों को व्हाट्सएप पर दी थी।इसलिए विद्यालय को नोटिस जारी किया गया है। विभागीय कर्मचारी ने नोटिस विद्यालय में रिसीव करा दिया है।

कोविड-19 प्रोटोकाल का उल्लंघन

बीएसए का कहना है कि शासनादेश व उच्चाधिकारियों के निर्देशों के बावजूद आनलाइन कक्षाओं का संचालन आदेशों की अवहेलना है। विद्यालय ने कोविड-19 प्रोटोकाल व शिक्षा का अधिकार अधिनियम का भी उल्लंघन है। इसलिए विद्यालय को अग्रिम आदेश तक आनलाइन पठन-पाठन पूर्ण रूप से बंद करने के निर्देश दिए गए हैं।

दो दिन में मांगा स्पष्टीकरण

बीएसए ने विद्यालय प्रधानाचार्य या प्रबंधक को दो दिन में स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। ऐसा न करने पर उच्चाधिकारियों के आदेश के विपरीत कार्य करने व शिक्षा का अधिकार अधिनियम का दोषी मानते हुए विद्यालय प्रबंधन के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी।

अन्य स्कूलों पर भी कार्रवाई की तैयारी

बीएसए का कहना है कि आदेश के बाद भी कई विद्यालयों में आनलाइन पठन-पाठन कराने की शिकायतें मिल रही हैं। विद्यालय आनलाइन परीक्षा कराने का भी दबाव बना रहे हैं, जो सही नहीं है। कार्रवाई के बाद भी विद्यालयों ने आनलाइन पठन-पाठन नहीं रोका, तो वह पहले नोटिस जारी करेंगे, फिर भी न मानने पर विद्यालय के खिलाफ कोविड-19 प्रोटोकाल उल्लंघन का मुकदमा दर्ज कराएंगे।

chat bot
आपका साथी