सहालग में नाबालिगों की शादी पर मानव तस्करी निरोधक थाने की नजर

चाइल्ड हेल्पलाइन पर आने लगीं नाबालिग लड़कियों के विवाह की सूचना आर्थिक स्थिति का हवाला देकर बड़ी बेटी के साथ छोटी की शादी करना चाह रहे थे अभिभावक

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 05:10 AM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 05:10 AM (IST)
सहालग में नाबालिगों की शादी पर मानव तस्करी निरोधक थाने की नजर
सहालग में नाबालिगों की शादी पर मानव तस्करी निरोधक थाने की नजर

आगरा, जागरण संवाददाता। लाकडाउन के बाद अब शादी सहालग शुरू होने पर नाबालिगों की शादियों पर चाइल्ड लाइन और मानव तस्करी निरोधक थाने की नजर है। सहालग में हेल्पलाइन लाइन नंबर पर नाबालिग की शादी करने की सूचना का सिलसिला शुरू हो गया है । बुधवार को शाहगंज इलाके में नाबालिग का विवाह होने की जानकारी पर चाइल्ड लाइन और पुलिस मौके पर पहुंची। अभिभावकों को कानून की जानकारी देकर नाबालिग बेटी की शादी न करने को राजी किया।

लाकडाउन के दौरान जिले में 19 नाबालिगों की शादी की सूचना चाइल्ड लाइन को मिली थी। उन्होंने इन शादियों को मौके पर जाकर पुलिस की मदद से रोका। अधिकांश अभिभावक आर्थिक तंगी और कोरोना संक्रमण काल में बरातियों की संख्या सीमित होने के चलते अपनी बेटियों के हाथ पीले करना चाहते थे। स्वजन की काउंसिलिंग करने के साथ ही उन्हें कानून की जानकारी भी दी थी। चाइल्ड लाइन की नजर अब शादियों पर है। बुधवार शाम को चाइल्ड लाइन के हेल्पलाइन नंबर पर फोन आया। चाइल्ड लाइन की टीम पुलिस को लेकर मौके पर पहुंची। परिवार के लोगों से जानकारी करने पर पता चला कि बड़ी बेटी की शादी है। इसके साथ ही वह नाबालिग बेटी की शादी भी करने की तैयारी कर चुके हैं। एक साथ दोनों बेटियों की शादी होने से उसका खर्चा कम आएगा।

स्वजन छोटी बेटी की शादी पर आमादा थे। पुलिस ने समझाया कि नाबालिग की शादी करने पर दो लाख रुपये जुर्माना और जेल हो सकती है। इसके बाद स्वजन शादी नहीं करने को राजी हुए। चाइल्ड लाइन समन्वयक ऋतु वर्मा ने बताया कि अधिकांश अभिभावक आर्थिक स्थिति खराब होने के चलते भी नाबालिक बेटी की शादी का फैसला करते हैं। अभिभावकों की काउंसिलिग के दौरान ये बात सामने भी आई है।

chat bot
आपका साथी