Agra Weather Forecast: आगरा में 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंचा तापमान, 16 अक्टूबर को हो सकती है बारिश

Agra Weather आगरा में गुरुवार को सुबह हुआ सर्दी का अहसास। सुबह 10 बजे के बाद धूप हो गई है तेज। सुबह तापमान 19.7 डिग्री दर्ज किया गया है। बारिश अगर होती है तो जल्‍द ही पड़ेगी अब गर्म कपड़ों की जरूरत। लोगों ने रजाइयों को धूप लगाना शुरू किया।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 10:40 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 10:40 AM (IST)
Agra Weather Forecast: आगरा में 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंचा तापमान, 16 अक्टूबर को हो सकती है बारिश
गुरुवार सुबह ठंडक रहने के बाद धूप में गर्मी का अहसास होने लगा है।

आगरा, जागरण संवाददाता। इस महीने में अब तक सबसे कम तापमान आगरा में गुरुवार को दर्ज किया गया है। सुबह टहलने के लिए निकले लोगों को पहली बार सर्दी का अहसास हुआ। न्‍यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के नीचे आ चुका है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने आगामी 16 और 17 अक्‍टूबर को बूंदाबांदी या बारिश होने की उम्‍मीद जताई है। यदि बारिश हुई तो तापमान में तेजी से गिरावट आएगी और गर्म कपड़ों की जरूरत महसूस होगी। इसी के चलते लोगों ने रजाइयों को धूप लगाना शुरू कर दिया है।

मौसम का मिजाज बदलने लगा है। सुबह हवा में ठंडक है, इससे तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 16 अक्टूबर से बादल छाने के साथ बारिश हो सकती है और तापमान में​ गिरावट आएगी। सुबह ठंडक रही, नौ बजे के बाद धूप तेज होने लगी है। दोपहर में भी तेज धूप रहेगी लेकिन रात को हवा में ठंडक रहेगी। मौसम में हो रहे बदलाव से सुबह के तापमान में गिरावट आ रही है। न्यूनतम तापमान 19.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शुक्रवार को तेज धूप निकलेगी, लेकिन शनिवार को मौसम बदल जाएगा और बारिश हो सकती है। 17 अक्टूबर को भी बारिश की संभावना है और तापमान में गिरावट आएगी।

मरीजों की बढ़ी संख्या

मौसम में हो रहा परिवर्तन लोगों को बीमार कर रहा है। ओपीडी और इमरजेंसी में ब्लड प्रैशर और वायरल के मरीजों की संख्या में 30 फीसद तक इजाफा हुआ है। जिला अस्पताल की ओपीडी में सबसे ज्यादा मरीज बुखार, पेट दर्द, डायरिया और ब्लड प्रेशर से संबंधित पहुंच रहे हैं। यही हाल एसएन मेडिकल कालेज की ओपीडी का भी है।

इन बातों का रखें ख्याल

- रात को सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें।

- धूप या उमस में निकलने से बचें।

- ज्यादा से ज्यादा पानी और तरल पदार्थों का सेवन करें।

- बाजार की खाद्य सामग्री से परहेज रखें।

- घर के आसपास गंदगी और पानी जमा न होने दें।

बच्चों को सर्दी जुकाम और बुखार

मौसम बदलने से बच्चों को सर्दी जुकाम और बुखार आ रहा है। ऐसे में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका से स्वजन डरे हुए हैं। पांच दिन बाद भी सर्दी जुकाम ठीक नहीं हो रहा है। एसएन मेडिकल कालेज के बाल रोग विशेषज्ञ डा नीरज यादव ने बताया कि मौसम बदलने पर वायरल संक्रमण बढ जाते हैं। इस मौसम में बच्चों को सर्दी जुकाम और बुखार की समस्या हो रही है। बच्चों को ठंडे पेय पदार्थ न दें, तेज बुखार आने पर डाक्टर से परामर्श ले लें। सामान्य वायरल संक्रमण ठीक होने पर पांच से सात दिन लग जाते हैं। इसलिए घबराएं नहीं, डाक्टर से परामर्श लेने के बाद ही दवाएं दें।

chat bot
आपका साथी