Agra Weather Forecast: आगरा में सुबह से तेज धूप, उमस के चलते हो रही बेचैनी

Agra Weather आगरा में गुरुवार सुबह न्‍यूनतम तापमान में वृद्धि। बढ़कर 29 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा। अधिकतम तापमान रहेगा 42 डिग्री सेल्सियस के करीब। सुबह से ही निकली है तेज धूप। उमस बढ़ने से पसीना बहाकर लोग बेहाल।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 11:21 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 11:21 AM (IST)
Agra Weather Forecast: आगरा में सुबह से तेज धूप, उमस के चलते हो रही बेचैनी
आगरा में गुरुवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री के पार पहुंचेगा।

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजनगरी में सुबह से ही धूप तेज हो गई है और गर्म हवा चल रही है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि गुरुवार दोपहर में बादल छाए रह सकते हैं। सुबह सात बजे से तेज धूप निकल रही है, 10 बजे के बाद धूप तेज हो गई है। इसके साथ ही गर्म हवा चल रही है। इससे न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।

40 से 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा पारा

मौसम विभाग के पूर्वानुमान है कि शुक्रवार को तेज धूप निकलने के साथ गर्म हवा चलेगी। इससे तापमान बढ जाएगा। 30 जून तक न्यूनतम और अधिकतम तापमान 40 से 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। वहीं, न्यूनतम तापमान 28 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकती है।

गर्मी में बढी पेट संबंधी समस्याएं

तापमान बढने से पेट संबंधी समस्याएं बढ गई हैं। एसएन मेडिकल कालेज के मेडिसिन विभाग के डा मनीष बंसल ने बताया कि गर्मी में इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन से पेट संबंधी समस्याएं बढ रही हैं। पानी का सेवन अधिक पीएं।

सिर में दर्द और शरीर में कमजोरी

तेज धूप में बाहर निकलने से शरीर में पानी और इलेक्ट्रोलाइट की कमी हो रही है। एसएन मेडिकल कालेज के मेडिसिन विभाग के डा प्रभात अग्रवाल ने बताया कि गर्मी में शरीर से पसीना अधिक निकलता है, इससे शरीर में पानी के साथ इलेक्ट्रोलाइट की कमी हो जाती है। इससे शरीर में कमजोरी और सिर दर्द होने लगता है। इससे बचने के लिए नीबू पानी पीएं, ओआरएस घोल ले सकते हैं।

पानी की न होने दें कमी

एसएन मेडिकल कालेज के बाल रोग विशेषज्ञ डा नीरज यादव ने बताया कि तेज धूप के साथ की गर्म हवा चल रही है। घर से बाहर निकलने पर बच्चों में पानी की कमी के साथ इलेक्ट्रोलायट का असंतुलन हो सकता है। इससे पेट संबंधी समस्याएं बढ सकती हैं। बच्चों को साफ अधिक से अधिक पानी पिलाएं, घर पर बने हुए पेय पदार्थ का ही सेवन कराएं।

chat bot
आपका साथी