Agra Weather Forecast: आगरा में न्‍यूनतम तापमान में गिरावट, है अभी सामान्‍य से अधिक

Agra Weather आगरा में रविवार को सुबह टहलनेे निकले लोगों को हुआ ठंडक का अहसास। सात बजे के बाद सूरज ने दिखाने शुरू किए तेवर। न्‍यूनतम तापमान सामान्‍य से दो डिग्री अधिक लेकिन बीते दिनों के मुकाबले आ रही है लगातार कमी।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 11:43 AM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 11:43 AM (IST)
Agra Weather Forecast: आगरा में न्‍यूनतम तापमान में गिरावट, है अभी सामान्‍य से अधिक
आगरा में रविवार सुबह से ही तेज धूप है।

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजनगरी में तापमान में गिरावट आना शुरू हो गया है। शनिवार की अपेक्षा रविवार को न्‍यूनतम तापमान में गिरावट आई है लेकिन ये अब भी सामान्‍य से अधिक है। इधर दोपहर में धूप परेशान कर रही है। तेज धूप के चलते ही उमस का भी अहसास हो रहा है। रात 11 बजे के बाद मौसम में ठंडक आ रही है और सुबह सात बजे तक रहती है। मौसम विभाग का कहना है कि अभी हाल फिलहाल ऐसा ही मौसम देखने को मिलेगा।

तेज धूप निकलने से रविवार को सुबह का तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि दोपहर में तेज धूप निकलेगी और तापमान 35 से 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। सुबह हवा में ठंडक रही, सात बजे के बाद धूप तेज होने लगी। सुबह 10 बजे के बाद धूप तेज होने से गर्मी बढ़ गई। न्यूनतम तापमान सामान्य 20 डिग्री सेल्सियस से दो डिग्री सेल्सियस अधिक 22.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

15 अक्टूबर के बाद मिलेगी राहत

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अभी गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। 15 अक्टूबर तक सुबह तेज धूप निकलेगी और रात में हवा में ठंडक महसूस होगी। इसके बाद तापमान में गिरावट आएगी।

पानी का सेवन अधिक करें, पेट हो रहा खराब

गर्मी और उमस से पसीना अधिक निकल रहा है। इससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी हो रही है। इलेक्ट्रोलाइट की कमी होने से पेट दर्द, डायरिया और पेट संबंधी समस्या बढ गई हैं। एसएन मेडिकल कालेज के डा प्रभात अग्रवाल ने बताया कि इस मौसम में पानी का सेवन अधिक करें, नीबू शिकंजी ले सकते हैं। बाजार के खाद्य पदार्थ का सेवन करने से बचें।

मरीजों की बढ़ी संख्या

मौसम में हो रहा परिवर्तन लोगों को बीमार कर रहा है। ओपीडी और इमरजेंसी में ब्लड प्रैशर और वायरल के मरीजों की संख्या में 30 फीसद तक इजाफा हुआ है। जिला अस्पताल की ओपीडी में सबसे ज्यादा मरीज बुखार, पेट दर्द, डायरिया और ब्लड प्रेशर से संबंधित पहुंच रहे हैं। यही हाल एसएन मेडिकल कालेज की ओपीडी का भी है।

बच्चों को सर्दी जुकाम और बुखार

मौसम बदलने से बच्चों को सर्दी जुकाम और बुखार आ रहा है। ऐसे में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका से स्वजन डरे हुए हैं। पांच दिन बाद भी सर्दी जुकाम ठीक नहीं हो रहा है। एसएन मेडिकल कालेज के बाल रोग विशेषज्ञ डा नीरज यादव ने बताया कि मौसम बदलने पर वायरल संक्रमण बढ जाते हैं। इस मौसम में बच्चों को सर्दी जुकाम और बुखार की समस्या हो रही है। बच्चों को ठंडे पेय पदार्थ न दें, तेज बुखार आने पर डाक्टर से परामर्श ले लें। सामान्य वायरल संक्रमण ठीक होने पर पांच से सात दिन लग जाते हैं। इसलिए घबराएं नहीं, डाक्टर से परामर्श लेने के बाद ही दवाएं दें।

chat bot
आपका साथी