Agra UP Board Result 2021: आगरा में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट आते ही खिले चेहरे

Agra UP Board Result 2021 परिणाम घोषित होने के बाद विद्यार्थियों में काफी उत्साह की स्थिति थी। कुछ विद्यार्थियों का मानना था यदि परीक्षा होती तो उनका अंक फीसद ज्यादा होता लेकिन वर्तमान परिस्थिति में बोर्ड स्तर से जारी परिणाम से वह संतुष्ट दिखाई दिए।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 04:57 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 04:57 PM (IST)
Agra UP Board Result 2021: आगरा में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट आते ही खिले चेहरे
यूपी बोर्ड का हाइस्कूल और इंटर का रिजल्ट घाेषित होने के बाद उत्साहित विद्यार्थी।

आगरा, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद का हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का परिणाम शनिवार को जारी हो गया है। परिणाम घोषित होने के बाद विद्यार्थियों में काफी उत्साह की स्थिति थी। कुछ विद्यार्थियों का मानना था यदि परीक्षा होती तो उनका अंक फीसद ज्यादा होता लेकिन वर्तमान परिस्थिति में बोर्ड स्तर से जारी परिणाम से वह संतुष्ट दिखाई दिए।

कुछ विद्यार्थियों ने कम अंक आने की बात भी कही है। उनका कहना है कि हाईस्कूल में उनके अंक अधिक थे, लेकिन इंटर में अपेक्षाकृत कम अंक मिले हैं। परीक्षा होती तो वह बेहतर प्रदर्शन कर सकते थे। यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए इस बार करीब एक लाख 21 हजार विद्यार्थियों ने अपना पंजीकरण कराया था। उनमें से करीब 65 हजार विद्यार्थी हाईस्कूल में थे, जबकि 56 हजार विद्यार्थियों ने इंटरमीडिएट में अपना पंजीकरण कराया था। बोर्ड परीक्षा कोरोना संक्रमण के कारण रद हुई, तो सीबीएसई और सीआइएससीई की तरह यूपी बोर्ड ने अपना फार्मूला तैयार कर विद्यार्थियों का बोर्ड परीक्षा परिणाम तैयार किया है। इसमें हाईस्कूल में नौवीं की वार्षिक परीक्षा जबकि हाईस्कूल प्रीबोर्ड परीक्षा के 50-50 फीसद अंक लेकर मूल्यांकन किया गया। वहीं इंटरमीडिएट के लिए बोर्ड ने 50-40-10 का फार्मूला तैयार किया है। इसमें 50 फीसद हाईस्कूल के बोर्ड परिणाम से, 40 फीसद 11वीं के वार्षिक परीक्षा परिणाम से, जबकि 10 फीसद अंक इंटरमीडिएट प्री-बोर्ड परीक्षा में आने वाले अंकों से लिए गए।

chat bot
आपका साथी