डीलक्स ट्रेन से कराएंगे उज्जैन, गुवाहाटी व दार्जिलिग का टूर

आइआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक ने कैंट स्टेशन पर प्रेसवार्ता में दी जानकारी चैत्र नवरात्र में अयोध्या दर्शन के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 06:24 AM (IST) Updated:Mon, 22 Feb 2021 06:24 AM (IST)
डीलक्स ट्रेन से कराएंगे उज्जैन, गुवाहाटी व दार्जिलिग का टूर
डीलक्स ट्रेन से कराएंगे उज्जैन, गुवाहाटी व दार्जिलिग का टूर

आगरा, जागरण संवाददाता। घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने देखो अपना देश पहल शुरू की है। इसी के तहत इंडियन रेलवे केटरिग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (आइआरसीटीसी) देश भर में पर्यटन स्थलों को कवर करने वाले कई टूर पैकेज लेकर आया है। पैकेज में आइआरसीटीसी दिल्ली से 17 व 30 मार्च को डीलक्स स्पेशल ट्रेन से टूर कराएगा।

आइआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक आनंद कुमार झा ने रविवार को कैंट स्टेशन पर प्रेसवार्ता में बताया कि ज्योतिर्लिंग और स्टेच्यू आफ यूनिटी टूर दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 17 मार्च को शुरू होकर 30 मार्च तक चलेगा। यात्री दिल्ली सफदरजंग के अलावा, मथुरा, आगरा और ग्वालियर स्टेशनों पर इस ट्रेन में बैठ सकेंगे। इसमें प्रथम श्रेणी एसी कोच में यात्रा करने पर दो व्यक्तियों के एक साथ ठहरने का पैकेज प्रति व्यक्ति 32,330 रुपये और तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज मूल्य प्रति व्यक्ति 32,080 रुपये होगा। यदि एक व्यक्ति अकेला होटल के रूम में ठहरेगा तो उसके लिए पैकेज मूल्य 34060 रुपये होगा। इसके अलावा द्वितीय श्रेणी एसी कोच में यात्रा करने पर दो व्यक्ति के एक साथ ठहरने पर पैकेज 24705 रुपये प्रति व्यक्ति और तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज मूल्य 24,450 रुपये होगा। 30 मार्च से नार्थ ईस्ट का टूर

आइआरसीटीसी का दूसरा टूर नार्थ ईस्ट का है। यह टूर 30 मार्च से शुरू होगा। इसमें यात्री को दो टूर विकल्प मिलेंगे। पहला इनक्रेडिबल नार्थ ईस्ट व दूसरा नार्थ ईस्ट ब्यूटी टूर। दोनों टूर 10 दिन और नौ रात के होंगे। इनक्रेडिबल नार्थ ईस्ट टूर में गुवाहाटी, काजीरंगा व शिलांग का भ्रमण कराया जाएगा। इस टूर पैकेज में प्रथम श्रेणी एसी में एक व्यक्ति को 57795 रुपये व द्वितीय श्रेणी एसी कोच में एक व्यक्ति को 48,505 रुपये देने होंगे। वहीं नार्थ ईस्ट ब्यूटी टूर पैकेज में दार्जिलिग, गंगटोक व कलिपोंग का भ्रमण कराएगी। इस पैकेज में प्रथम श्रेणी एसी कोच में 56,635 रुपये में एक व्यक्ति व द्वितीय श्रेणी एसी कोच में 47,345 रुपये कीमत है। इस ट्रेन में दिल्ली, गाजियाबाद, टूंडला, कानपुर, लखनऊ, वाराणासी व पटना से बैठ सकेंगे।

----------

नवरात्र में आइआरसीटीसी कराएगा अयोध्या दर्शन

आइआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक ने बताया कि आइआरसीटीसी तीर्थ स्थलों के लिए स्पेशल ट्रेनें चल रहा है। इसी कड़ी में 13 अप्रेल से शुरू हो रहे चैत्र नवरात्र में रेलवे दिल्ली, सिकंद्राबाद, चेन्नई, कोलकाता व मुबंई जोन से अयोध्या दर्शन ट्रेन शुरू करने की तैयारी कर रहा है। इस योजना में हर दिन एक जोन से ट्रेन पहुंचेगी। अयोध्या में एक दिन का ठहराव होगा। जब पहली ट्रेन अयोध्या से वापस जाएगी, तब दूसरी जोन की ट्रेन अयोध्या पहुंचेगी। इस योजना की तैयारियां अंतिम दौर में है। स्वीकृति मिलने के बाद विस्तृत जानकारी आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी