Agra Nagar Nigam: आगरा में टोरेंट से वसूले जाएंगे 220 करोड़, बिना अनुमति खोदाई पर दर्ज होगा मुकदमा

नगर निगम प्रशासन नए सिरे से तैयार करेगा एस्टीमेट। लापरवाही के चलते दस हजार स्ट्रीट लाइट पड़ी हैं बंद। कार्रवाई के लिए शासन को लिखा जाएगा पत्र। रोड और फुटपाथ से शिफ्ट होंगे ट्रांसफारमर। नगर निगम सदन 110 पार्षदों को टैबलेट उपलब्ध कराने का भी प्रस्ताव पास हुआ।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 10:00 AM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 10:00 AM (IST)
Agra Nagar Nigam: आगरा में टोरेंट से वसूले जाएंगे 220 करोड़, बिना अनुमति खोदाई पर दर्ज होगा मुकदमा
नगर निगम के विशेष सदन में बुधवार को टोरेंट पावर के खिलाफ जमकर हंगामा हुआ।

आगरा, जागरण संवाददाता। नगर निगम के विशेष सदन में बुधवार को टोरेंट पावर के खिलाफ जमकर हंगामा हुआ। पार्षदों ने टोरेंट की तुलना ईस्ट इंडिया कंपनी से की और मुर्दाबाद के नारे लगाए। सदन में तय हुआ कि टोरेंट से 220 करोड़ रुपये की वसूली होगी। बिना अनुमति खोदाई करने पर टोरेंट सहित अन्य निर्माणदायी एजेंसियों पर मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। रोड और फुटपाथ पर लगे ट्रांसफारमर शिफ्ट होंगे। निगम प्रशासन नए सिरे से जमीनों का सर्वे कराया जाएगा। बंद पड़ी दस हजार स्ट्रीट लाइट को जल्द चालू करवाया जाएगा। कार्रवाई के लिए शासन को पत्र लिखा जाएगा।

नगर निगम का सदन बुधवार तीसरे पहर 3.20 बजे से शुरू होगा। पार्षद रवि माथुर ने टोरेंट पावर की मनमानी को सदन में रखा। हाईटेंशन लाइन कम गहराई पर बिछा दी गई हैं। शिरोमणि सिंह ने कहा कि टोरेंट के अलावा ग्रीन गैस, जियो सहित अन्य एजेंसियां अवैध रोड कटिंग कर रही हैं। पार्षद हरीओम गोयल ने टोरेंट पावर की तुलना ईस्ट इंडिया कंपनी से की। बसपा सरकार पर निशाना साधने पर हंगामा हुआ। पार्षद फौरन सिंह, मनोज सोनी सहित अन्य डायस के सामने आ गए। हंगामा रुकने के बाद हरीओम ने कुर्ता फाड़कर विरोध जताया। पार्षद जगदीश पचौरी ने कहा कि ट्रांसफारमर की आड़ में टोरेंट पावर अतिक्रमण करवा रही है। नगरायुक्त निखिल टीकराम, अपर नगरायुक्त विनोद कुमार और सुरेंद्र यादव, सहायक नगरायुक्त अनुपम शुक्ला, जल संस्थान के महाप्रबंधक आरएस यादव, टोरेंट पावर के सहायक महाप्रबंधक विनय शंकर झा मौजूद रहे।

केबल हटाने के जमा कराए साढ़े नौ लाख 

पार्षद राकेश जैन ने कहा कि पूरे शहर में एक हजार से अधिक ट्रांसफारमर हैं। मलका का चबूतरा में विद्युत शवदाह गृह बन रहा है। केबल हटाने के लिए टोरेंट पावर की टीम ने नगर निगम को 12 लाख का एस्टीमेट दिया था। मजबूरन साढ़े नौ लाख रुपये जमा कराने पड़े।

सदन में टोरेंट पावर के खिलाफ यह प्रस्ताव हुए पास

- बिना अनुमति के रोड कटिंग नहीं होगी। पार्षदों को जानकारी दी जाएगी।

- रोड कटिंग में शुरुआत से अंत स्थल तक का पूरा जिक्र होगा। तारीख भी अंकित होगी। नक्शा भी फाइल में लगेगा।

- इमरजेंसी कार्य के नाम पर खोदाई नहीं की जाएगी।- मेयर द्वारा जल्द प्रोफार्मा जारी किया जाएगा।

- नाले और नालियों से होकर केबल नहीं बिछाई जाएगी

पार्षदों को मिलेगा टैबलेट

नगर निगम सदन 110 पार्षदों को टैबलेट उपलब्ध कराने का भी प्रस्ताव पास हुआ।

हाईकोर्ट की खंडपीठ के लिए विशेष सदन बुलाने की मांग

आगरा में हाईकोर्ट की खंडपीठ स्थापित करने के लिए बसपा पार्षदों ने विशेष सदन बुलाने की मांग की है। पार्षद मनोज सोनी की अगुवाई में बुधवार शाम मेयर नवीन जैन को ज्ञापन सौंपा। सदन से प्रस्ताव पास कर शासन को भेजा जाएगा।

दो मिनट का रखा मौन

देश के पहले सीडीएस बिपिन रावत के निधन पर बुधवार को नगर निगम सदन में दो मिनट का मौन रख श्रद्धांजलि दी गई।

सदन की कार्यवाही में जो सुझाव आए। उन पर नियमानुसार कार्य किया जाएगा। बड़ा शहर है और चुनौतियां बहुत हैं। शहर को 23 घंटे 55 मिनट बिजली दी जा रही है। कहीं सुधार की आवश्यकता होगी तो उसको सुधारा जाएगा। ट्रांसफारमर और खंभों के किराए की प्रक्रिया पूरे देश में लागू नहीं है। सरकार की गाइड लाइंस का पालन किया जाएगा। 220 करोड़ रुपये का बकाया बिल शीघ्र जमा करा दिया जाएगा।

शैलेश देसाई, उपाध्यक्ष टोरेंट पावर

chat bot
आपका साथी