आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट : जून 2022 में आगरा मेट्रो के आएंगे दर्जनभर कोच

दिसंबर के पहले सप्ताह में कोच की डिजाइन होगी जारी विदेशी मशीनों से होगी एलीवेटेड और अंडरग्राउंड ट्रैक की खोदाई

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 05:05 AM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 05:05 AM (IST)
आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट : जून 2022 में आगरा मेट्रो के आएंगे दर्जनभर कोच
आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट : जून 2022 में आगरा मेट्रो के आएंगे दर्जनभर कोच

आगरा, जागरण संवाददाता । आगरा मेट्रो के दर्जनभर कोच जून 2022 में यहां आएंगे। यह सभी कोच एत्मादपुर मदरा गांव में रखे जाएंगे। फिर इन्हें ट्रैक पर चढ़ाया जाएगा। दिसंबर के पहले सप्ताह में कोच की डिजाइन जारी होगी। इनका निर्माण वड़ोदरा, गुजरात स्थित फैक्ट्री में हो रहा है। वहीं विदेशी मशीनों से एलीवेटेड और अंडरग्राउंड ट्रैक की खोदाई होगी।

आगरा मेट्रो के पहले कारिडोर में दिसंबर 2022 में मेट्रो के संचालन का लक्ष्य रखा गया है। फिलहाल तीन स्टेशनों फतेहाबाद रोड, बसई और ताज पूर्वी गेट का निर्माण शुरू होने जा रहा है, जबकि जामा मस्जिद, ताजमहल और आगरा किला स्टेशनों का जल्द टेंडर होगा। उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) के एक अधिकारी ने बताया कि एलीवेटेड ट्रैक में पिलर का व्यास 1.7 से 1.8 मीटर तक होगा। फिर पाइल कैप होगी, जो 1.8 मीटर की होगी। वहीं पाइल की गहराई तीस मीटर के आसपास होगी। पिलर का निर्माण होने के बाद उसकी मजबूती को चेक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अंडरग्राउंड ट्रैक में ट्वीन टनल बनेंगी, जिसकी गोलाई 150 मीटर के आसपास होगी। एलीवेटेड और अंडरग्राउंड ट्रैक की खोदाई में विदेशी मशीनों का प्रयोग किया जाएगा। हर दिन मशीनों के टायरों को धोया जाएगा। मिट्टी कम से कम उड़े, इस बात का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

चार सौ मीटर तक लगी बेरीकेडिंग

यूपीएमआरसी की टीम ने बुधवार को फतेहाबाद रोड पर चार सौ मीटर तक बेरीकेडिंग का कार्य पूरा कर लिया है। सुबह नौ से रात नौ बजे तक बेरीकेडिंग की गई। यह कार्य आगामी पांच से छह दिनों में पूरा हो जाएगा।

जल संस्थान से मांगा गया नक्शा

यूपीएमआरसी की टीम ने जल संस्थान से सीवर और पानी की लाइन का नक्शा मांगा है। यह नक्शा फतेहाबाद और एमजी रोड का है।

chat bot
आपका साथी