आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट : रखा गया पहला पिलर कैप, फतेहाबाद रोड की एक लेन बंद

ताज पूर्वी गेट स्टेशन पर पिलर कैप रखने में लगे 45 मिनट सप्ताह भर तक सर्विस रोड से होकर गुजरेगा ट्रैफिक प्राथमिकता वाले कारिडोर में रखे जाएंगे 104 पिलर कैप कास्टिग यार्ड में हो रहा निर्माण

By JagranEdited By: Publish:Wed, 18 Aug 2021 08:22 PM (IST) Updated:Wed, 18 Aug 2021 08:22 PM (IST)
आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट : रखा गया पहला पिलर कैप, फतेहाबाद रोड की एक लेन बंद
आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट : रखा गया पहला पिलर कैप, फतेहाबाद रोड की एक लेन बंद

आगरा, जागरण संवाददाता। उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) ने प्राथमिकता वाले कारिडोर के तीन स्टेशनों का निर्माण कार्य तेज कर दिया है। आठ माह में ताज पूर्वी गेट स्टेशन का पहला पिलर कैप रखा गया। बुधवार सुबह 6.45 से साढ़े सात बजे तक यह कार्य 45 मिनट में हुआ। इसके लिए 400 टन की क्रेन का इस्तेमाल किया गया। सप्ताह भर के लिए फतेहाबाद रोड की एक लेन (सेल्फी प्वाइंट, होटल ट्राइडेंट से टीडीआइ माल के पास तक) को बंद कर दिया गया है। ट्रैफिक सर्विस रोड से होकर गुजर रहा है। इसके चलते राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सर्विस रोड पर वाहनों के फंस जाने से जाम भी लग रहा है। यातायात नियंत्रण के लिए यहां इंतजाम दिखाई नहीं दे रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि प्राथमिकता वाले कारिडोर में 104 पिलर कैप रखे जाएंगे। इन पिलर कैप की कास्टिग प्रीकास्ट तकनीक से बमरौली कटारा स्थित कास्टिग यार्ड में की जा रही है। यहां लगातार काम चल रहा है। यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि पिलर कैप का वजन 65 टन है। इसकी लंबाई 9.6 मीटर, चौड़ाई 2.9 मीटर और गहराई 1.8 मीटर है। इनके निर्माण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। सात दिसंबर 2020 को हुआ था शिलान्यास : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास सात दिसंबर 2020 को किया था। मेट्रो ट्रैक की लंबाई 30 किमी होगी। सिकंदरा से ताज पूर्वी गेट तक पहला कारिडोर 14 किमी और कैंट रेलवे स्टेशन से कालिदी विहार तक दूसरा कारिडोर 16 किमी लंबा होगा।

chat bot
आपका साथी