ब्रज की रसोई में उठती है महाराष्ट्रियन पकवान की सुगंध

ऐसे बनाएं कोशंबीर रायते के साथ मसाला भात

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 08:08 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 08:08 PM (IST)
ब्रज की रसोई में उठती है महाराष्ट्रियन पकवान की सुगंध
ब्रज की रसोई में उठती है महाराष्ट्रियन पकवान की सुगंध

आगरा, जागरण संवाददाता।

महाराष्ट्र की गीता गोस्वामी शादी के बाद जब आगरा आईं तो यहां मायके की रसोई की खुश्बू को याद करने लगीं। ब्रज के खाने ने जीभ पर अपना हक जताया, लेकिन महाराष्ट्र के पकवानों ने स्वाद की गलियों में अपना वजूद कायम रखा। इसी जिद्दोजहद के बाद गीता ने ब्रज की रसोई में महाराष्ट्र के पकवानों की एंट्री कराई, जो मसाले यहां नहीं मिलते थे, अपनी मां से पूछ कर या मायके से मंगवा कर यहीं तैयार करने शुरू किए। गीता बताती हैं कि वैसे तो महाराष्ट्र का मिसल पाव से लेकर बड़ा पाव तक प्रसिद्ध है, लेकिन उन्हें कोशंबीर रायते के साथ मसाला भात बेहद पसंद है। तो आइए जानते हैं कि कैसे तैयार होता है यह महाराष्ट्रियन स्वाद ब्रज की रसोई में-

सामग्री- मिक्स सब्जियां(गोभी, गाजर, मटर, बींस, शिमला मिर्च)- 250 ग्राम

बासमती चावल- एक गिलास( आधे घंटे के लिए भिगो दें)

- अदरक, लहसुन, हरी मिर्च का पेस्ट- एक चम्मच

- जीरा और राई- एक चम्मच

-करी पत्ती- पांच से छह

- तेल- दो-तीन टेबलस्पून

-नमक- स्वादानुसार

-हल्दी- एक चौथाई चम्मच

- सूखा पिसा धनिया- आधा चम्मच

-प्याज और टमाटर बारीक कटे हुए- एक कप

-लाल मिर्च- स्वादानुसार

- खड़े मसाले- लौंग,फूल चक्री, तेज पत्ता, एक बड़ी इलायची,आधी चम्मच साबुत काली मिर्च

गोड़ा मसाला- दालचीनी का एक टुकड़ा, दो छोटी इलायची, एक पिच जायफल, तेजपत्ता, फूल चक्री एक, एक चौथाई सूखा नारियल पिसा। इन सबको सूखा भून कर पीस लें।

विधि-

खुले भगौने में तेल गर्म करें। खड़े मसाले डालें। जीरा, राई, करी पत्ता डालें, चटक जाए तो अदरक लहसुन मिर्च का पेस्ट डालें। भून लें, उसके बाद प्याज टमाटर डालें। भूनने के बाद नमक डालें। अब कटी सब्जियां डालें । इतना भूनें कि मसाला तेल छोड़ दे। हल्दी,धनिया पाउडर व लाल मिर्च डालें। अच्छे से भून लें। 75 फीसद सब्जियों को पकाना है। फिर चावल डाल दें, हल्का चलाकर गोड़ा मसाला डाल दें। दोगुना पानी डालें और चावल पका लें।

कोशंबीर रायता बनाने के लिए- एक कप दही लें। डेढ़ चम्मच मूंगफली को सूखा भून लें और पीस लें। दही मथने के बाद आधा खीरा कद्दूकस कर डालें। भुना जीरा, हरी मिर्च, काला नमक और लाल मिर्च डालें।

chat bot
आपका साथी