WhatsApp Based Assessment: वाट्सएप आधारित मूल्यांकन में आगरा जिला 14 में 11वें नंबर पर, ये है पूरी प्रक्रिया

14 अक्टूबर से शुरू हुई है प्रक्रिया, तीन मंडल के 14 जिले हैं शामिल।
Publish Date:Sat, 24 Oct 2020 09:23 AM (IST) Author: Tanu Gupta

आगरा, जागरण संवाददाता। उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद ने वाट्सएप आधारित मूल्यांकन की दूसरे हफ्ते के आंकडे़ जारी कर दिए हैं। इसमें जिले की स्थिति बेहतर नहीं है। अब तक हालांकि पहले हफ्ते की तुलना में दूसरे हफ्ते में मूल्यांकन के मामलों में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है।

इसके अंतर्गत पहले सप्ताह में जहां 30473 विद्यार्थी वाट्सएप आधारित मूल्यांकन प्रक्रिया में शामिल हुए, वहीं दूसरे हफ्ते में यह संख्या घटकर 11358 हो गई है। हालांकि आगरा जिले में पहले हफ्ते करीब 300 विद्यार्थियों ने मूल्यांकन प्रक्रिया में हिस्सा लिया, वहीं दूसरे हफ्ते में यह संख्या बढ़कर 700 तक जा पहंची। लेकिन एक हजार का आंकडा़ अब भी दूर है।

यह है अन्य जिलों की स्थिति

बात अन्य जिलों की करें, तो उन्नाव, सीतापुर, मैनपुरी, हरदौई, मथुरा, लखनऊ, बदांयू, रायबरेली, बरेली, शाहजहांपुर और फीरोजाबाद जैसे जिले भी आगरा से काफी आगे हैं, जबकि पीलीभीत और लखीमपुर खीरी जिले ही पीछे हैं।

यह है वाट्सएप आधारित मूल्यांकन प्रक्रिया

वाट्सएप आधारित मूल्यांकन प्रक्रिया की शुरूआत 14 अक्टबर से हुई है।पहले चरण में आगरा, लखनऊ और बरेली मंडल के 14 जिलों के कक्षा नौवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को ही इसमें शामिल किया गया है। इसके अंतर्गत विद्यार्थियों के द्वारा आनलाइन और डिजिटल पढ़ाई का मूल्यांकन साप्ताहिक प्रश्नोत्तरी के आधार पर किया जा रहा है। कक्षा नौवीं और 10वीं में गणित और विज्ञान के जबकि कक्षा 11वीं और 12वीं में गणित, भौतिक व रसायन विज्ञान के प्रश्न विद्यार्थियों से पूछे जा रहे हैं।

ऐसे हो सकते हैं शामिल

इसमें शामिल होने के लिए विद्यार्थियों को मोबाइल नंबर 8595524390 को वाट्सएप में वाट्सएप टेस्ट के नाम से सेव करना है और नंबर पर हेलो या नमस्ते मेसेज भेजना है। इसमें सभी प्रश्नों का उत्तर सिर्फ विकल्प संख्या टाइप करके भेजना है। वाक्य, आडियो या फोटो स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

यह है प्रक्रिया

- विद्यार्थी उक्त नंबर को सेव करें।

- अपने जिले, कक्षा का चयन करें।

- अपना पूरा नाम और स्कूल का यूडाइस कोड टाइप करके भेजें।

- एक से ज्यादा विद्यार्थी होने पर एक साथ या अलग-अलग पंजीकरण कराएं।

- पंजीकृत विद्यार्थी बारी-बारी मूल्यांकन शुरू करें।

- पूछे गए प्रश्नों का उत्तर सही विकल्प चुनकर दें।

- प्रत्येक विषय के मूल्यांकन के बाद विद्यार्थी को उत्तर-पुस्तिका भेजी जाएगी।

- अभ्यास साप्ताहिक होगा, हर बुधवार को नई मूल्यांकन प्रश्नोत्तरी भेजी जाएगी। विद्यार्थी सप्ताह में उसे कभी भी पूरा कर सकता है।

- एक से ज्यादा विद्यार्थियों को जोड़ने पर, मूल्यांकन शुरू करने के दोबारा मेसेज भेजना होगा। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.