मोदी केयर में मरीज नहीं कर सकेंगे रेफर

आगरा: मोदी केयर (आयुष्मान भारत) योजना से अनुबंधित निजी अस्पताल मरीजों को रेफर नहीं कर सकते।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 06:00 AM (IST)
मोदी केयर में मरीज नहीं कर सकेंगे रेफर
मोदी केयर में मरीज नहीं कर सकेंगे रेफर

आगरा: मोदी केयर (आयुष्मान भारत) योजना से अनुबंधित निजी अस्पताल मरीजों को रेफर नहीं कर सकेंगे। उन्हें मरीज का पूरा इलाज कराना पड़ेगा। अनुबंध में यह शर्त रखी गई है। बुधवार को भी लखनऊ से आई टीम ने निजी अस्पतालों का निरीक्षण किया।

आयुष्मान भारत योजना में आर्थिक रुप से कमजोर परिवारों को पांच लाख रुपये तक का निश्शुल्क इलाज दिया जाना है। यह सुविधा, एसएन, जिला अस्पताल, लेडी लॉयल महिला चिकित्सालय के साथ निजी अस्पतालों में भी मिलेगी। इसके लिए निजी अस्पतालों से अनुबंध किया जा रहा है। इसके लिए 24 निजी अस्पतालों ने आवेदन किया था, इसमें हॉस्पिटल में उपलब्ध सुविधाएं, डॉक्टर और पैरा मेडिकल स्टाफ का ब्योरा दिया गया था। इसकी जांच नोडल अधिकारी डॉ. अजय कपूर और डॉ. नंदन सिंह द्वारा की जा रही है। इन हॉस्पिटल की जांच लखनऊ से आए संयुक्त निदेशक डॉ. सुशील चतुर्वेदी भी अपने स्तर से करा रहे हैं। सीएमओ डॉ. मुकेश वत्स ने बताया कि आयुष्मान भारत में अनुबंध के तहत शर्त है कि हॉस्पिटल में मरीज का पूरा इलाज करना होगा। इलाज के बीच में मरीज को दूसरे हॉस्पिटल में रेफर नहीं कर सकेंगे। वहीं, लखनऊ से टीम निरीक्षण के लिए आएगी, इन हॉस्पिटल में इलाज को लेकर शिकायत मिलने पर जांच कराई जाएगी। ये शिकायत सही मिलती हैं तो अनुबंध बीच में ही निरस्त कर दिया जाएगा। सरकारी अस्पताल में इलाज की अलग होगी व्यवस्था

आयुष्मान भारत योजना के तहत एसएन, जिला अस्पताल और लेडी लॉयल महिला चिकित्सालय में मरीजों के इलाज की अलग व्यवस्था होगी। इसके लिए एक काउंटर खोला जाएगा, इलाज करने वाले डॉक्टर का पैनल होगा। यही डॉक्टर मरीजों का इलाज करेंगे।

chat bot
आपका साथी