प्रत्याशियों के भाग्य पर संगीनों का पहरा, ये है EVM की सुरक्षा का अभेद्य घेरा

मंडी समिति में ईवीएम की अभेद सुरक्षा। बैरियर लगाकर की गई नाकाबंदी।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Wed, 24 Apr 2019 05:48 PM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2019 05:48 PM (IST)
प्रत्याशियों के भाग्य पर संगीनों का पहरा, ये है EVM की सुरक्षा का अभेद्य घेरा
प्रत्याशियों के भाग्य पर संगीनों का पहरा, ये है EVM की सुरक्षा का अभेद्य घेरा

आगरा, जेएनएन। लोकसभा चुनाव के लिए हुए मतदान के बाद प्रत्याशियों के भाग्य पर अब संगीनों का पहरा है। एटा के मंडी समिति के स्ट्रांग रूम में रखीं गईं ईवीएम की अभेद्य सुरक्षा व्यवस्था की गई है। सुरक्षा के लिए अद्र्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। सुरक्षा कर्मियों के अलावा अन्य किसी के जाने पर पूर्णत: पाबंदी है। मंडी में कामकाज प्रभावित न हो इसका भी ख्याल रखा गया है, जिस हिस्से में स्ट्रांग रूम बना है उसी की नाकाबंदी बैरियर और बैरीकेडिंग कर की गई है।

मंडी समिति में देर रात तक वोटिं मशीनें जमा किए जाने का सिलसिला चलता रहा। इसके बाद जब सारी मशीनें एकत्रित हो गईं तो जिन कक्षों में मशीनें रखी हैं उन्हें अधिकारियों की मौजूदगी में सील कर दिया गया। अब 23 मई को ही यह कमरे खुलेंगे। सुरक्षा की दृष्टि से अद्र्धसैनिक बलों के जवानों को स्ट्रांग रूम के चौतरफा तैनात किया गया है। मंडी में अपने कामकाज से आने-जाने वाले लोग भी उधर नहीं जा सकेंगे। इसके लिए बैरियर लगाए गए हैं, जिन पर जवानों की तैनाती है। सख्त आदेश हैं कि यह बैरियर कोई पार न कर पाए। सुरक्षा व्यवस्था की मॉनीटरिंग डीएम, एसएसपी स्वयं कर रहे हैं। मंडी समिति के एक गेट को बंद कर दिया गया है।

जिस जगह स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं वहां 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। आपात स्थिति के लिए जेनरेटर, फायर सर्विस की गाडिय़ों की भी व्यवस्था की गई है। बुधवार को मंडी में आने जाने वाले आम लोगों को थोड़ी परेशानी हुई, लेकिन सुरक्षा कर्मियों ने साफ कह दिया कि बैरियर से आगे किसी को भी नहीं जाने दिया जाएगा। इसके अलावा सिविल पुलिस के पेट्रोलिंग दस्ते ही समय-समय पर गश्त करते रहेंगे। एटा में 23 मई को एटा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली एटा सदर और मारहरा तथा आगरा संसदीय क्षेत्र की जलेसर व फर्रुखाबाद लोकसभा क्षेत्र की अलीगंज विधानसभा की मतगणना मंडी समिति में ही होगी।

chat bot
आपका साथी