Roadways Bus: आगरा में अनाधिकृत बसों की मनमानी, जिम्मेदारों की मेहरबानी

Roadways Bus अबुल उल्लाह दरगाह आइएसबीटी वाटर वक्र्स चौराहे के निकट हाईवे पर लगता जाम। जागरण में खबर छपने के बाद परिवहन विभाग ने पांच बसों पर की कार्रवाई। रोडवेज बस चालकों ने हाईवे पर कई अवैध बस स्टापेज बना रखे हैं।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 03:09 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 03:09 PM (IST)
Roadways Bus: आगरा में अनाधिकृत बसों की मनमानी, जिम्मेदारों की मेहरबानी
रोडवेज बस चालकों ने हाईवे पर कई अवैध बस स्टापेज बना रखे हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। ट्रैफिक पुलिस, परिवहन विभाग की अनदेखी और रोडवेज के चालक, परिचालकों की मनमानी से शहर के कई प्रमुख स्थान जाम का केंद्र बन गए हैं। ड्यूटी पर तैनात ट्रैफिक पुलिस कर्मी निर्धारित स्थानों पर मौजूद नहीं होते तो परिवहन विभाग की प्रवर्तन टीम राजस्व वसूली में जुटी रहती है। शुक्रवार दोपहर तीन बजे अबुल उल्लाह दरगाह के निकट फीरोजाबाद, हाथरस, अलीगढ़, कानपुर, कासंगज, मैनपुरी के लिए रोडवेज, अनाधिकृत बसें सवारियां भर रही थीं। इस कारण दर्जनों वाहन जाम में उलझे थे। ऐसा ही हाल वाटर वक्र्स चौराहे के निकट और आइएसबीटी के सामने का भी था। जागरण में खबर प्रकाशित होने के बाद परिवहन विभाग की प्रवर्तन टीम ने हाईवे पर पांच अनाधिकृत बसों का चालान किया।

आइएसबीटी से रामबाग की ओर जाने वाले हाईवे पर रोडवेज और अनाधिकृत बसों का कब्जा रहता है। इन पर लगाम कसने को जिम्मेदार तैयार नहीं है, जिससे आम लोगों को जाम में उलझना पड़ता है। आइएसबीटी के बाहर हाईवे से दिल्ली, मथुरा के लिए के लिए अनाधिकृत और रोडवेज बसें सवारियां भरती हैं। इससे सर्विस रोड से सिकंदरा की ओर जाने का रास्ता बंद हो जाता है तो हाईवे से गुजरने वाले वाहन भी उलझते हैं। यहां तैनात ट्रैफिक पुलिस कर्मी डिवाइडर पर आराम फरमाते हैं। अबुल उल्लाह दरगाह के निकट बने सर्विस रोड कट के पास और भगवान टाकीज फ्लाई ओवर से रामबाग की ओर उतरते ही बसें खड़ी हो जाती है। सवारियां भरने की जल्दी में रोडवेज बसें समानांतर खड़ी कर ली जाती हैं, जिससे फ्लाई ओवर पर जाम लग जाता है। शुक्रवार दोपहर दोनों स्थानों पर बसों का कब्जा था, जिससे जाम लगा हुआ था। जाम से निजात दिलाने के लिए ट्रैफिक पुलिस कर्मी आस-पास कहीं नजर नहीं आ रहे थे। वाटर वक्र्स चौराहे के निकट हाथरस और फीरोजाबाद की ओर जाने के लिए रोडवेज और अनाधिकृत बसें सवारियां भरती हैं। कुछ दूरी पर ही ट्रैफिक पुलिस कर्मी मौजूद रहते हैं, लेकिन इनके कारण लगने वाले जाम के समाधान का कोई प्रयास नहीं किया जाता है।

बस चालकों और परिचालकों के खिलाफ लिखाए थे मुकदमे

रोडवेज बस चालकों ने हाईवे पर कई अवैध बस स्टापेज बना रखे हैं। ये अवैध बस स्टापेज काफी पुराने हैं। वर्ष 2018 में तत्कालीन एसएसपी अमित पाठक ने इसको लेकर सख्ती की थी। पहले उन्होंने बस चालकों और परिचालकों को समझाया और हिदायत दी। इसके बाद भी वे नहीं माने। ऐसे में कई बस चालकों और परिचालकों के खिलाफ मुकदमे दर्ज कराए थे। इसके बाद हालात में कुछ सुधार हुआ। कुछ दिन बाद फिर से पुरानी स्थित बन गई।

प्रवर्तन टीम ने शुक्रवार को पांच अनाधिकृत बसों पर कार्रवाई की है। ये प्रक्रिया समस्या समाधान तक नियमित रहेगी। रोडवेज के साथ संयुक्त अभियान चला रोडवेज बसों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

प्रमोद कुमार, आरटीओ प्रशासन

रोडवेज बसों के कारण कहीं भी जाम लगने की समस्या नहीं होने दी जाएगी। कर्मचारी लगा ऐसे स्थानों पर रूकने वाली बसों को सूचीबद्ध किया जाएगा।

मनोज पुंडीर, आरएम रोडवेज 

chat bot
आपका साथी