Online Classes: 20 मई तक बंद रहेगी आनलाइन कक्षाएं, BSA ने जारी किया आदेश

Online Classes कक्षा एक से आठवीं तक के विद्यालय 20 मई तक बंद। तब तक विद्यालयों में बंद रहेंगी आनलाइन कक्षाएं भी। आनलाइन कक्षाएं बंद करने के आदेश पर एसोसिएशन आफ प्रोग्रेसिव स्कूल्स आफ आगरा (अप्सा) ने विरोध किया है।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 04:58 PM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 04:58 PM (IST)
Online Classes: 20 मई तक बंद रहेगी आनलाइन कक्षाएं, BSA ने जारी किया आदेश
कक्षा एक से आठवीं तक के विद्यालय 20 मई तक बंद।

आगरा, जागरण संवाददाता। लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच शासन ने कक्षा एक से 12वीं तक के विद्यालय 15 मई तक बंद कर दिए हैं। ऐसे में पढ़ने का एकमात्र जरिया आनलाइन कक्षाएं ही है, लेकिन जिले में कक्षा एक से आठवीं तक की आनलाइन कक्षाएं 20 मई तक स्थगित रहेंगी।

यह आदेश बेसिक शिक्षाधिकारी (बीएसए) राजीव कुमार यादव ने सचिव बेसिक शिक्षा परिषद के निर्देश पर जारी किया है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए शासन ने जिले के कक्षा एक से आठवीं तक के सभी परिषदीय, सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त, कस्तूरबा और अन्य बोर्ड के विद्यालय को 20 मई तक बंद रखने के निर्देश दिए थे। साथ ही आनलाइन पठन-पाठन भी कराया जाना था। लेकिन अब शासन के निर्देश हैं कि 20 मई तक विद्यालयों में आनलाइन पठन-पाठन भी स्थगित किया जाएगा। इस आदेश का अनुपालन सख्ती से किया जाए।

आनलाइन कक्षाएं बंद करना गलत: अप्सा अध्यक्ष

आनलाइन कक्षाएं बंद करने के आदेश पर एसोसिएशन आफ प्रोग्रेसिव स्कूल्स आफ आगरा (अप्सा) अध्यक्ष डा. सुशील गुप्ता ने विरोध किया है। उनका कहना है? कि स्कूल बंद हैं। ऐसे में आनलाइन शिक्षण ही पढ़ाई का एकमात्र सहारा है। शिक्षक विद्यार्थियों को घर से आनलाइन माध्यम से पढ़ रहे हैं। फर्स्ट टर्म का सिलेबस पूरा होना है, उससे पहले टर्म टेस्ट लेकर विद्यार्थियों को पढ़ाई की प्रोग्रेस बतानी है, गर्मियों की छुट्टियों का होमवर्क देना है। ऐसे में आनलाइन कक्षाएं बंद हुई, तो सबसे ज्यादा नुकसान विद्यार्थियों को होगा। पिछले साल उन्होंने इतनी मुश्किल से जो सीखा, लंबे समय तक न पढ़ने से भूलने की आशंका रहेगी, विद्यार्थियों के भविष्य पर भी संकट मंडराएगा। जब चुनाव हो रहे हैं, आइपीएल हो रहा है, सरकार आनलाइन सारे काम कर रही है, तो आनलाइन पढ़ाई में क्या दिक्कत है? 

chat bot
आपका साथी