आगरा में एफमेक ने बनाया 350 बेड का अस्‍पताल, आज से मरीज भर्ती होना हुए शुरू

आगरा मथुरा हाईवे पर आगरा के फुटवियर निर्यातकों ने बनाया है अस्‍थाई अस्‍पताल। सींगना में ट्रायल रन रहा था सफल। कोविड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से भर्ती किए जाएंगे मरीज। 200 बेड आक्सीजन सुविधायुक्त और 50 बेड एल-वन और 50 बेड एल-टू श्रेणी के कोरोना संक्रमितों के लिए रहेंगे।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 11:09 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 11:09 AM (IST)
आगरा में एफमेक ने बनाया 350 बेड का अस्‍पताल, आज से मरीज भर्ती होना हुए शुरू
आगरा ट्रेड सेंटर में बनाया गया अस्‍थाई कोविड अस्‍पताल।

आगरा, जागरण संवाददाता। जूता निर्यातकों की संस्था आगरा फुटवियर मैन्यूफैक्चरर्स एंड एक्सपोर्टर्स चैंबर (एफमेक) द्वारा सींगना स्थित आगरा ट्रेड सेंटर में बनाए गए अस्थायी अस्पताल की शुरुआत सोमवार से हो रही है। जिला प्रशासन के सहयोग से तैयार किए गए अस्पताल में 350 बेड की सुविधा रहेगी, जिसे जरूरत पड़ने पर बढ़ाकर 500 बेड तक किया जा सकेगा। रविवार को यहां ट्रायल रन हुआ था, जो सफल रहा।

आगरा ट्रेड सेंटर में बनाए गए अस्थायी अस्पताल में कोविड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से संक्रमितों को भर्ती किया जाएगा। यहां चार दिन का पैकेज 10 हजार रुपये का तय किया गया है, जिसमें चिकित्सा, आक्सीजन, दवाएं व खाना शामिल हैं। यहां 100 बेड कोरोना संक्रमितों के लिए क्वारंटाइन सेंटर के रूप में रहेंगे। 200 बेड आक्सीजन सुविधायुक्त और 50 बेड एल-वन और 50 बेड एल-टू श्रेणी के कोरोना संक्रमितों के लिए रहेंगे। यहां फार्मेसी, पैथाेलाजी व रेडियोलाजी की सुविधा मिलेगी। यहां आइसीयू भी बनाया गया है और महिलाअों के लिए अलग वार्ड रहेगा। गंभीर मरीजों को अस्पताल के लिए रेफर कर दिया जाएगा।

एफमेक अध्यक्ष पूरन डावर ने कहा कि सोमवार से ट्रेड सेंटर में अस्थायी अस्पताल शुरू हो जाएगा। संस्था का प्रयास सेवा करना है। इसका लाभ लोगों को मिल सके, इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

पीपीई किट व ग्लब्स पहनते समय बरतें सावधानी

रविवार को ट्रायल रन में डा. अभिषेक परिहार ने वालंटियर को पीपीई किट पहनने के तरीके, उसे सुरक्षित रखने और उतारने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोविड वार्ड में पीपीई किट पहनकर ही रहना है। जरा-सी चूक होने पर कोविड-19 किसी को भी अपनी गिरफ्त में ले सकता है। सुरक्षा से कोई समझौता नहीं करना चाहिए। वालंटियर को रिहर्सल भी कराई गई। उन्हें ग्लब्स पहनते समय फ्रंट भाग को टच नहीं करने व उतारते समय भी इस बात का ध्यान रखने को कहा गया। डा. शम्मी कालरा ने मरीजों को दवा देते समय ध्यान रखने योग्य बातों की जानकारी दी। उन्होंने उपकरणों को चेक करने के साथ कमियों को दूर कराया। फिजियोथेरेपिस्ट डा. अभिनव चतुर्वेदी ने फिजियोथेरेपी, योग गुरु रवि जैन ने योगासनों की जानकारी दी।

येे रहे मौजूद

रूबी सहगल, कैप्टन अजीत राना, विजय निझावन, चंद्रमोहन सचदेवा, अशोक अरोड़ा, बंटी ग्रोवर, दीपक सरीन, शिव महेंद्रू, साक्षी महेंद्रू, चंद्रशेखर मौजूद रहे। 

chat bot
आपका साथी