जिला और ब्लाक मुख्यालय से संबद्धता खत्म, स्कूल में जाकर पढ़ाएंगे स्काउट और व्यायाम शिक्षक

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने जारी किया आदेश। सहयोग के नाम पर पूरी तरह जिला-ब्लाक मुख्यालय पर संबद्ध होने की शिकायत। बीएसए राजीव कुमार यादव ने बताया कि निर्देश जारी हुए हैं कि किसी भी शिक्षक को मूल विद्यालय से अलग संबद्ध न किया जाए।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 01:24 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 01:24 PM (IST)
जिला और ब्लाक मुख्यालय से संबद्धता खत्म, स्कूल में जाकर पढ़ाएंगे स्काउट और व्यायाम शिक्षक
आगरा के बीएसए कार्यालय में स्‍काउट और व्‍यायाम शिक्षकों से शिक्षण कार्य कराने के आदेश आए हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। जिला और ब्लाक मुख्यालयों पर तैनात बेसिक शिक्षा विभाग के स्काउट और व्यायाम शिक्षकों के लिए बुरी खबर हैं। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने लगातार मिल रही मनमानी और शिक्षण कार्य न कराने की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए उनकी संबद्धता तत्काल प्रभाव से खत्म कर उन्हें कार्यमुक्त करने के निर्देश दिए हैं। अब उन्हें अपने मूल विद्यालय में जाकर अध्यापन कार्य संभालना होगा।

स्कूल महानिदेशक ने सभी जिला बेसिक शिक्षाधिकारी (बीएसए) को यह पत्र लिखकर निर्देश दिए हैं। बीएसए राजीव कुमार यादव ने बताया कि महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने निर्देश दिए हैं कि किसी भी शिक्षक को मूल विद्यालय से अलग संबद्ध न किया जाए। इसको लेकर पूर्व में आदेश भी जारी हुए हैं, इसलिए जिला व ब्लाक मुख्यालय पर तैनात स्काउट व व्यायाम शिक्षक को तत्काल कार्यमुक्त किया जाएगा। उक्त शिक्षक अध्यापक अवधि के बाद ही स्काउट व व्यायाम से संबंधित दायित्वों का निर्वहन करेंगे।

यह मिली थी शिकायत

बेसिक शिक्षा के अंतर्गत संचालित विद्यालयों में स्काउट, व्यायाम और खेलकूद से संबंधित कार्यक्रमों के संचालन के अनुश्रवण के लिए जिला स्काउट शिक्षक व व्यायाम शिक्षकों की व्यवस्था की थी, ताकि वह व्यवस्था में सहयोग प्रदान करें। लेकिन महानिदेशक स्कूल शिक्षा को शिकायत मिली थी कि उक्त शिक्षकों को जिला और ब्लाक मुख्यालय से पूर्ण रूप से संबद्ध किया गया है। वह अपने मूल विद्यालय में कोई भी शिक्षण कार्य नहीं करा रहे, जो नियम विरुद्ध है। इससे उक्त विद्यालय के विद्यार्थियों की शिक्षण व्यवस्था पर भी बुरा असर पड़ रहा है।

chat bot
आपका साथी