UP TET 2021: यूपी टेट परीक्षा का विज्ञापन व आवेदन प्रक्रिया टली, परिस्थिति सुधरने पर होगी दोबारा घोषणा

मंगलवार को जारी होना था विज्ञापन 18 मई से प्रस्तावित थे आवेदन। कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए परीक्षा नियामक प्राधिकारी की अपील पर शासन ने लिया निर्णय। शासन के निर्देश पर यूपी बोर्ड के साथ सीबीएसई सीआइएससी की बोर्ड परीक्षा के अलावा अन्‍य परीक्षाओं को टाला जा चुका है।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 11:47 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 11:47 AM (IST)
UP TET 2021: यूपी टेट परीक्षा का विज्ञापन व आवेदन प्रक्रिया टली, परिस्थिति सुधरने पर होगी दोबारा घोषणा
यूपी टेट परीक्षा को कोरोना वायरस संक्रमण के चलते टाल दिया गया है।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षाओं का स्थगित होने का सिलसिला जारी है। मंगलवार को परीक्षा नियामक प्राधिकारी की अपील पर शासन ने उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा-2020 की प्रक्रिया को अग्रिम आदेशों तक स्थगित कर दिया गया है।

विशेष सचिव आरवी सिंह ने मंगलवार को परीक्षा नियामक प्राधिकारी के पत्र के आधार परीक्षा प्रक्रिया टालने की घोषणा की। उनका कहना था कि कोविड-19 संक्रमण की वर्तमान स्थिति को देखते हुए उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 (यूपी टेट) की प्रक्रिया शुरू नहीं की जा सकती, इसलिए इसे स्थगित करने का अनुरोध किया गया था। इसे शासन ने मानते हुए परीक्षा प्रक्रिया आगामी निर्देशों तक स्थगित कर दिया है। परिस्थिति सुधरने पर परीक्षा कार्यक्रम व परीक्षा तिथि की घोषणा की जाएगी।

11 मई को जारी होना था विज्ञापन

यूपी टेट के लिए जो कार्यक्रम प्रस्तावित था उसमें विज्ञापन 11 मई को जारी होने की उम्मीद थी, जबकि आवेदन की प्रक्रिया 18 मई से शुरू होनी थी, जो एक जून प्रस्तावित थी। लेकिन फिलहाल इसे शुरू नहीं किया जाएगा।

टल चुकी हैं तमाम परीक्षा

संक्रमण की वर्तमान स्थिति भयावह है और हाल-फिलहाल इसके सुधरने की संभावना भी कम है। ऐसे में सरकार नहीं चाहती कि परीक्षा देने आने वाले किसी विद्यार्थी या अभ्यर्थी की तबीयत बिगड़े और उनकी सुरक्षा प्रभावित हो। इसलिए शासन और केंद्र सरकार के निर्देश पर यूपी बोर्ड के साथ सीबीएसई, सीआइएससी की 12वीं बोर्ड परीक्षा, यूपीपीएससी की कई प्रतियोगी परीक्षा, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन और संयुक्त पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (नीट) आदि के साथ विश्वविद्यालय स्तर की तमाम परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई है।जबकि सीबीएसई और सीआइएससीई की 10वीं की परीक्षा रद की जा चुकी हैं। 

chat bot
आपका साथी