Adulterated Milk: हे राम, इस दूध से तो राम ही बचाएं, दूध में ग्लूकोज तो मिर्च में रंग पकड़े गए

Adulterated Milk दूध में मिली ग्लूकोज की मिलावट वाद दायर। खाद्य विभाग ने नमूनों में मिलावट साबित होने के बाद कारोबारियों पर न्यायालय में मुकदमा। बर्फी में एल्मुनियम वर्क मिर्च पाउडर में प्रतिबंधित रंग की मिलावट बर्फी में रंग आइसक्रीम में हो रही थी डिटर्जेंट की मिलावट।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 05:42 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 05:42 PM (IST)
Adulterated Milk: हे राम, इस दूध से तो राम ही बचाएं, दूध में ग्लूकोज तो मिर्च में रंग पकड़े गए
दूध और आइसक्रीम में ग्लूकोज और डिटर्जेंट की मिलावट हाे रही है।

आगरा, जेएनएन। मिश्रित दूध में ग्लूकोज की मिलावट साबित हो रही है तो मिर्च पाउडर में प्रतिबंधित रंग मिलाया जा रहा है। मैनपुरी में खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने ऐसे सात मिलावट करने वाले कारोबारियों पर एसीजेएम न्यायालय में मुकदमा कराया है। अभिहित अधिकारी डा. टीआर रावत ने बताया कि बीते महीनों में विभागीय टीमों ने जिले से खाद्य पदार्थों के नमूने एकत्र किए थे, जिनको जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया था। जांच के बाद आई रिपोर्ट में दूध और आइसक्रीम में ग्लूकोज और डिटर्जेंट की मिलावट साबित हुई है। ऐसे सभी आरोपितों के खिलाफ एसीजेएम न्यायालय में वाद दायर किया गया है, जहां सुनवाई के बाद कोर्ट फैसला देगा।

इन पर दर्ज हुए वाद 

खाद्य विभाग ने बर्फी में एल्मुनियम वर्क का प्रयोग होने पर शहर के गोला बाजार निवासी विष्णु देव और मिश्रित दूध में ग्लूकोज की मिलावट साबित होने पर नगला मोहन के अनुज कुमार के खिलाफ वाद दायर किया है, जबकि मिर्च पाउडर में प्रतिबंधित रंग की मिलावट साबित होने पर घिरोर निवासी अरुण कुमार गुप्ता और कचरी में भी रंग की मिलावट पर कुबेरपुर के प्रेमपाल सिंह के खिलाफ यह वाद दायर किया गया है। अभिहीत अधिकारी ने बताया कि बर्फी में एलमुनियम वर्क मिलने पर खिदरपुर फरेंजी के शिवम गुप्ता, बर्फी में रंग मिलने पर मधाउ के नितिन कुमार, मिश्रित दूध में डिटर्जेंट मिलने पर कपूरपुर के नरसिंह, बेसन में रंग मिलने पर दिहुली के संजय कुमार, आइसक्रीम में डिटर्जेंट की मिलावट साबित होने पर आलापुर- बदायूं के अब्दुल रज्जाक के खिलाफ आरोप पत्र एसीजेएम कोर्ट में दायर किए गए हैं।

त्योहार पर चलेगा अभियान

अभिहीत अधिकारी ने बताया कि होली पर्व को लेकर भी विभाग अभियान चलाएगा, इसकी योजना तैयार की जा रही है। उन्होंने नागरिकों से रंगीन खाद्य पदार्थ से परहेज करने की अपील की है।

chat bot
आपका साथी