RTE: शिक्षा के अधिकार के तहत पाना है दाखिला ताेे है अब एक और मौका, आवेदन की तारीख बढ़ी

महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने बढ़ाई दूसरे चरण में आनलाइन आवेदन की तिथि। 10 जून तक कर सकते हैं आवेदन। 15 जून को निकाली जाएगी दूसरे चरण की लाटरी 30 तक होंगे प्रवेश। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने यह आदेश सभी जिला बेसिक शिक्षाधिकारी (बीएसए) को दिया है।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 10:09 AM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 10:09 AM (IST)
RTE: शिक्षा के अधिकार के तहत पाना है दाखिला ताेे है अब एक और मौका, आवेदन की तारीख बढ़ी
शिक्षा के अधिकार के तहत 10 जून तक आवेदन किए जा सकते हैं। प्रतीकात्‍मक फोटो

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस संक्रमण काल के कारण निश्शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 के अंतर्गत दूसरे चरण की प्रक्रिया में आनलाइन आवेदन करने से रह गए हैं, तो यह खबर आपके लिए है। शासन ने वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए द्वितीय चरण में आवेदन करने की तिथि 10 जून 2021 कर दी है।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने यह आदेश जिला बेसिक शिक्षाधिकारी (बीएसए) को दिया है। बीएसए राजीव कुमार यादव ने बताया कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के अंतर्गत अलाभित समूह, दुर्बल वर्ग के बच्चों को कक्षा एक व पूर्व माध्यमिक कक्षा में प्रवेश के लिए द्वितीय चरण में आनलाइन आवेदन करने की तिथि छह अप्रैल थी। लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण इसमें संशोधन करते हुए द्वितीय चरण के आवेदन अब 10 जून 2021 तक लिए जाएंगे। लिहाजा जो पात्र लोग आवेदन करने से वंचित हैं, वह आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

15 जून को निकाली जाएगी लाटरी

प्राप्त आवेदनों का सत्यापन बीएसए स्तर से कराया जाएगा, जिसे पूरा करने की अंतिम तिथि 13 जून 2021 तय की गई है। इसी तिथि तक आवेदनों की जानकारी विभाग के पोर्टल पर भी लाक करनी होगा। वहीं द्वितीय चरण की लाटरी निकालने की तिथि 15 जून 2021 होगी।

30 जून तक कराना होगा प्रवेश

महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने पूरी प्रक्रिया का कार्यक्रम तिथिवार जारी किया है। इसके अंतर्गत लाटरी निकलने के बाद जिला बेसिक शिक्षाधिकारी को बच्चों का गैर सहायतित मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों में प्रवेश कराने की अंतिम तिथि 30 जून 2021 निर्धारित की गई है। इसके लिए विभाग में तैयारी शुरू हो चुकी है।

chat bot
आपका साथी