Cyber Crime: ADG ने दी हिदायत, हैकिंग से बचने के लिए हर एकाउंट का अलग पासवर्ड रखें

Cyber Crime एडीजी जोन के साइबर जागरूकता अभियान में आनलाइन दी गई जानकारी। इंटरनेट मीडिया की सुरक्षा के लिए टू फैक्टर औथेंटिकेशन लगाकर रखें। जिससे हैकर आपकी यूजर आइडी व पासवर्ड मिलने के बाद भी उसे हैक न कर सके। एक पासवर्ड कम से कम आठ अंकों का होता है।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 03:30 PM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 03:30 PM (IST)
Cyber Crime: ADG ने दी हिदायत, हैकिंग से बचने के लिए हर एकाउंट का अलग पासवर्ड रखें
एडीजी जोन के साइबर जागरूकता अभियान में आनलाइन दी गई जानकारी

आगरा, जागरण संवाददाता। लगातार बढ़ रहे साइबर क्राइम के डाटा के कारण पुलिस ने लोगों को हिदायत दी है कि सोशल एकाउंट हैंडिल करते वक्त पासवर्ड एक ही न रखें। इंटरनेट मीडिया का प्रयाेग करते समय अपनी निजता का ध्यान रखें। हैकिंग से बचने के लिए आपके हर एकाउंट का अलग पासवर्ड होना चाहिए। मोबाइल पर आने वाले मैसेज और विज्ञापनों के जाल मेंं फंस कर भेजे गए किसी लिंक को क्लिक न करें।

एडीजी जोन द्वारा चलाए जा रहे साइबर जागरूकता अभियान के 12वें सेशन में डीआइजी अलीगढ़ के निर्देशन में साइबर विशेषज्ञों ने इंटरनेट मीडिया पर कुछ पोस्ट करने से पहले कई अहम जानकारी दीं।

क्रिटिकल थिंकिंग व सेफ शेयरिंग को लेकर बताया गया कि इंटरनेट मीडिया में हम जब कुछ लिखते या पोस्ट करने से पहले एक बार जरूर सोचना चाहिए। जो हमे बुरा लगता है, वह दूसरों को भी बुरा लग सकता है। इसी तरह अपने इंटरनेट मीडिया एकाउंट की सेटिंग में जाकर विभिन्न प्राइवेसी की सेटिंग को आन रखना चाहिए।

इंटरनेट मीडिया की सुरक्षा के लिए टू फैक्टर औथेंटिकेशन लगाकर रखें। जिससे हैकर आपकी यूजर आइडी व पासवर्ड मिलने के बाद भी उसे हैक न कर सके। एक पासवर्ड कम से कम आठ अंकों का होता है। इसमें स्पेशल कैरेक्टर, लोवरकेस,अपरकेस, लेटर, न्यूमेरिकल में रखें। 

chat bot
आपका साथी