Auction: व्यावसायिक संपत्तियों की नीलामी करेगा एडीए, शहर में इन जगहों पर खाेजी जा रही है जमीन

Auction ताजनगरी शास्त्रीपुरम और कालिंदी विहार क्षेत्रों में खोजी जा रही है जमीन। एक माह पूर्व खोजी गई थी करोड़ों रुपये की जमीन। एडीए प्रशासन कई जगहों पर जमीन के उपयोग में बदलाव का प्रस्ताव तैयार कर रहा है।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Mon, 26 Apr 2021 12:44 PM (IST) Updated:Mon, 26 Apr 2021 12:44 PM (IST)
Auction: व्यावसायिक संपत्तियों की नीलामी करेगा एडीए, शहर में इन जगहों पर खाेजी जा रही है जमीन
जयपुर हाउस स्थित आगरा विकास प्राधिकरण कार्यालय का फाइल फोटो।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोविड महामारी के बीच आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) जल्द ही व्यावसायिक संपत्तियों की नीलामी करेगा। यह संपत्तियां ताजनगरी, शास्त्रीपुरम और कालिंदी विहार क्षेत्र की हैं। कुछ प्लाट एक हजार वर्ग मीटर से भी बड़े हैं, जिन्हें छोटे भूखंड के रूप में करके बेचा जाएगा।

एक माह पूर्व एडीए ने अभियान चलाकर 4800 वर्ग मीटर जमीन खोज निकाली थी। करोड़ों रुपये की जमीन शहर के विभिन्न क्षेत्रों में थी। अब इस जमीन को नीलाम किया जा रहा है। वहीं कई अन्य क्षेत्रों में जमीन की तलाश की जा रही है।

जमीन के उपयोग में बदलाव का प्रयास 

एडीए प्रशासन कई जगहों पर जमीन के उपयोग में बदलाव का प्रस्ताव तैयार कर रहा है। यह प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। अनुमति मिलने के बाद आवासीस योजना का व्यावसायिक और व्यावसायिक जमीन का आवासीय क्षेत्र में प्रयोग किया जा सकेगा।

तीसरे चरण की बन रही है डीपीआर

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा इनर रिंग रोड के तीसरे चरण की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जा रही है। यह कार्य तीन से पांच माह के भीतर पूरा हो जाएगा। देवरी गांव से ग्वालियर रोड को तीसरे चरण जोड़ेगा। इनर रिंग रोड के पहले और दूसरे चरण की रोड का निर्माण एडीए ने किया है।

कुबेरपुर, नेशनल हाईवे-19 को ग्वालियर रोड से जोड़ने के लिए इनर रिंग रोड बन रही है। तीन चरण की रोड में पहला चरण बन चुका है। यह नेशनल हाईवे से लेकर फतेहाबाद रोड तक है। दूसरे चरण में फतेहाबाद रोड से देवरी गांव तक रोड बन रही है। कई जगहों पर किसानों ने जमीन देने से इन्कार कर दिया है।

- व्यावसायिक संपत्तियों की एडीए जल्द नीलामी करेगा। यह जमीन शहर के विभिन्न क्षेत्रों में है।

डा. राजेंद्र पैंसिया, उपाध्यक्ष एडीए 

chat bot
आपका साथी