Inner Ring Road: इनर रिंग रोड के सहारे छोटी कालोनियों को विकसित करने की तैयारी में एडीए

लैंड पूलिंग स्कीम के तहत किसानों से ली जाएगी जमीन एडीए की कई हेक्टेअर पड़ी है जमीन। रोहता के समीप इंडस्ट्रीयल क्लस्टर को लेकर तेजी से चल रहा है कार्य। कुबेरपुर नेशनल हाईवे-19 से ग्वालियर रोड को जोड़ने के लिए इनर रिंग रोड बनाया जा रहा है।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 04:45 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 04:45 PM (IST)
Inner Ring Road: इनर रिंग रोड के सहारे छोटी कालोनियों को विकसित करने की तैयारी में एडीए
आगरा की इनर रिंग रोड के किनारे कॉलोनियां विकसित की जाएंगी।

आगरा, जागरण संवाददाता। इनर रिंग रोड के पहले चरण में आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) छोटी कालोनियां विकसित करने जा रहा है। इसमें कुछ जमीन एडीए की तो कुछ जमीन किसानों की होगी। किसानों से जमीन लैंड पूलिंग स्कीम के तहत ली जाएगी। वहीं रोहता गांव के समीप इंडस्ट्रीयल क्लस्टर बनेगा। यह जमीन इनर रिंग रोड के तीसरे चरण के लिए खरीदी गई थी लेकिन रोड का एलाइनमेंट बदलने से जमीन का अब कोई उपयोग नहीं रह गया है। कुबेरपुर, नेशनल हाईवे-19 से ग्वालियर रोड को जोड़ने के लिए इनर रिंग रोड बनाया जा रहा है। तीन चरण में बन रही रोड का पहला चरण पूरा हो गया है। हाईवे से लेकर यह फतेहाबाद रोड तक है। साढ़े दस किमी लंबी रोड के निर्माण पर एडीए ने साढ़े तीन सौ करोड़ रुपये खर्च किए। हुडको से दो सौ करोड़ रुपये का खर्च लिया गया। लखनऊ एक्सप्रेस से इनर रिंग रोड कनेक्ट है। इनर रिंग रोड के किनारे एडीए की कई हेक्टेअर जमीन है। वर्तमान में जमीन का कोई उपयोग नहीं है। एडीए उपाध्यक्ष डा. राजेंद्र पैंसिया ने पिछले दिनों निरीक्षण किया और छोटी कालोनियों को विकसित करने पर जोर दिया। इसका प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है।

लैंड पूलिंग स्कीम के तहत किसानों से इनर रिंग रोड से सटी जमीन लेने की तैयारी है। जमीन को विकसित कर किसानों को कुछ हिस्सा शेयर दिया जाएगा। इससे किसान और एडीए का फायदा होगा।

राजेंद्र प्रसाद, सचिव एडीए

chat bot
आपका साथी