Illegal Parking: आगरा में शासन के निर्देश हवा, अवैध पार्किंग पर अंकुश लगाने के नाम पर नोटिस-नोटिस खेल रहा एडीए

पार्किंग पर कब्जा कर खुल गई हैं दुकानें और अन्य प्रतिष्ठान। शासन के आदेश दरकिनार। 45 फीसद मैरिज होम 55 फीसद अस्पतालों और नर्सिंग होम में नहीं है पार्किंग। एडीए नहीं कर रहा उचित कार्रवाई। सरकार के स्पष्ट निर्देशों के बावजूद अवैध पार्किंग पर कार्रवाई नहीं हो रही है।

By Nirlosh KumarEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 03:44 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 03:44 PM (IST)
Illegal Parking: आगरा में शासन के निर्देश हवा, अवैध पार्किंग पर अंकुश लगाने के नाम पर नोटिस-नोटिस खेल रहा एडीए
सरकार के स्पष्ट निर्देशों के बावजूद अवैध पार्किंग पर कार्रवाई नहीं हो रही है।

आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) के अफसरों की कारगुजारियों के चलते शहर में अवैध पार्किंग पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। नियमों को दरकिनार करते हुए पार्किंग में दुकानें और अन्य प्रतिष्ठान खुल गए हैं। शिकायतों के बाद एडीए के अफसर नोटिस-नोटिस खेल रहे हैं। दो साल के भीतर एक भी कार्रवाई नहीं की गई है। इसी के चलते पार्किंग स्थल पर कब्जा कर रोड और फुटपाथ पर वाहन खड़े किए जा रहे हैं। यहां तक कि शहरभर में 45 फीसद मैरिज होम और 55 फीसद अस्पतालों और नर्सिंग होम में पार्किंग खत्म हो चुकी हैं। एडीए उपाध्यक्ष डा. राजेंद्र पैंसिया का कहना है कि पार्किंग पर कब्जा करने वाले भवन स्वामियों पर कार्रवाई की जा रही है। फिलहाल नोटिस दिए गए हैं।

एक भी नक्शा नहीं किया गया निरस्त

एडीए की शर्त के अनुसार अगर कोई भवन स्वामी नक्शे के विपरीत पार्किंग पर कब्जा करता है या फिर अन्य रूप में प्रयोग करता है तो नक्शा निरस्त किया जा सकता है। तीन साल के भीतर एडीए अफसरों ने एक भी नक्शा निरस्त नहीं किया है।

शहरभर में हैं 500 अवैध पार्किंग

नगर निगम और एडीए टीम ने चार साल पूर्व अवैध पार्किंग को लेकर शहर में सर्वे किया था। निगम और उससे सटे क्षेत्रों में 500 अवैध पार्किंग मिली थीं। नियमानुसार अवैध पार्किंग के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए, लेकिन निगम और एडीए के अफसरों ने कार्रवाई के नाम पर फाइल को ठंडे बस्ते में डाल दिया। अवैध पार्किंग का संचालन मैरिज होम, अधिकांश अस्पताल और नर्सिंग होम के बाहर, भगवान टाकीज चौराहा, वाटर वर्क्स और रामबाग चौराहा के पास, एत्माद्दौला रोड, वजीरपुरा रोड, दिल्ली गेट रोड, फतेहाबाद रोड, माल रोड, अर्जुन नगर रोड, दयालबाग रोड, सिकंदरा से बोदला रोड, बोदला से लोहामंडी रोड, जयपुर हाउस रोड पर किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी