आगरा में संदिग्ध शिक्षकों, शिक्षामित्रों व अनुदेशकों पर गिरेगी गाज, आ गया आदेश

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने जारी किया आदेश। जिला बेसिक शिक्षा कार्यालय से मांगी संदिग्ध शिक्षकों की ब्लाकवार जानकारी। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की बीएड सत्र 2005 की फर्जी डिग्री और मार्क्सशीट से नौकरी पाने वाले 195 शिक्षकों को बर्खास्त किया जा चुका है।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 11:14 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 11:14 AM (IST)
आगरा में संदिग्ध शिक्षकों, शिक्षामित्रों व अनुदेशकों पर गिरेगी गाज, आ गया आदेश
बीएड फर्जी डिग्री से नौकरी पाने वाले शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश आ गए हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की बीएड सत्र 2005 की फर्जी डिग्री और मार्क्सशीट से नौकरी पाने वाले 195 शिक्षकों को बर्खास्त किया जा चुका है। अब नजर संदिग्ध प्रमाण-पत्रों के आधार पर जिले के परिषदीय विद्यालयों में नौकरी पाने वाले शिक्षक, अनुदेशक और शिक्षामित्रों पर है। इसके लिए महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद एक बार फिर सक्रिय हो गए हैं।

जिला बेसिक शिक्षाधिकारी राजीव कुमार यादव ने बताया कि महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने पत्र लिखकर जिले के परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत संदिग्ध शिक्षकों, शिक्षामित्रों, अनुदेशकों को चिन्हित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उनके अभिलेख संदिग्ध पाए जाने पर उनकी जांच के लिए संबंधित निर्गमन संस्थाओं, विश्वविद्यालयों व बोर्ड को भेजने के निर्देश दिए थे। अब उन्होंने चिन्हित किए गए शिक्षामित्रों, अनुदेशकों व शिक्षकों के नाम, विवरण सहित गूगल शीट पर भेजने के निर्देश दिए हैं।

ब्लाकवार देना होगा आंकड़ा

शासन ने यह ब्यौरा जिलेवार नहीं, बल्कि ब्लाकवार मांगा है, ताकि उनकी जांच गहनता से की जा सके और उसमें लापरवाही मिलने पर तुंरत कार्रवाई कर सेवाएं समाप्त की जा सकें।

2010 से अब तक हुई नियुक्ति की होगी जांच

वर्तमान की बात करें, तो बीएड की फर्जी मार्क्सशीट से नौकरी पाने वाले शिक्षकों को निपटाने के बाद महानिदेशक स्कूल शिक्षा अन्य जुगाड़ से विभाग में सेंधमारी कर शिक्षक बनने वालों पर गाज गिराने की तैयारी में है। इसके लिए वर्ष 2010 से लेकर अब तक हुई शिक्षक भर्तियों में तैनाती पाने वाले अभ्यर्थियों की जानकारी भी जुटाई जा रही है।

chat bot
आपका साथी