Women Health: UP में यह पहली डिवाइस बचा रही महिलाओं को मौत के पंजे से, सर्वाइकल कैंसर जांच की नई तकनीक

Women Health रेनबो हाॅस्पिटल में सर्वाइकल कैंसर के इलाज की आधुनिक तकनीक विषय पर कार्यशाला आयोजित की गई। इसमें डा. जयदीप मल्होत्रा ने बताया कि ईवा सिस्टम एक मोबाइलनुमा इलेक्ट्राॅनिक डिवाइस है जो महिलाओं की बच्चेदानी के मुंह को जांच सकती है।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 08:42 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 08:42 AM (IST)
Women Health: UP में यह पहली डिवाइस बचा रही महिलाओं को मौत के पंजे से, सर्वाइकल कैंसर जांच की नई तकनीक
रेनबो हाॅस्पिटल में सर्वाइकल कैंसर के इलाज की आधुनिक तकनीक के बारे में जानकारी देतीं डॉ जयदीप।

आगरा, जागरण संवाददाता। सर्वाइकल कैंसर की अब जल्द और सटीक पहचान की जा सकती है। इससे इस कैंसर का इलाज और बेहतर ढंग से हो सकेगा। यह जानकारी रेनबो आईवीएफ कीं निदेशक डा. जयदीप मल्होत्रा ने दी।

रेनबो हाॅस्पिटल में गुरूवार को सर्वाइकल कैंसर के इलाज की आधुनिक तकनीक विषय पर कार्यशाला आयोजित की गई। इसमें डा. जयदीप मल्होत्रा ने बताया कि ईवा सिस्टम एक मोबाइलनुमा इलेक्ट्राॅनिक डिवाइस है, जो महिलाओं की बच्चेदानी के मुंह को जांच सकती है। इसमें एक उम्दा लैंस लगा होता है जो किसी भी तस्वीर को 70 गुना तक बड़ा करके दर्शाता है। देखने में यह एकदम मोबाइल की तरह है। इस डिवाइस को 42 देशों के विशेषज्ञों के अनुभवों के आधार पर तैयार किया गया है। भारत से भी पांच विशेषज्ञ शामिल हैं, जिसमें आगरा कीं डा. जयदीप मल्होत्रा भी हैं। फिलहाल सर्वाइकल कैंसर की पहचान पेपस्मीयर, सीटी स्कैन आदि जांचों से की जाती है, लेकिय मोबाइल स्कैन यह एक आधुनिक और आसान जांच है। विशेषज्ञों के साथ ही प्रशिक्षित नर्सिंग स्टाॅफ इस जांच को कर सकता है और डिवाइस अपनी अनलिमिटेड मैमोरी से मरीजों की रिपोर्ट्स को अपने रिकाॅर्ड में रखती है। इससे किसी मरीज की आज की गई रिपोर्ट दो वर्ष बाद भी उपलब्ध रहती है। रेनबो हाॅस्पिटल में इस डिवाइस से जांच के बाद सर्वाइकल कैंसर का इलाज किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश में यह पहली डिवाइस है।

रेनबो हाॅस्पिटल के निदेशक एवं वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. नरेंद्र मल्होत्रा ने बताया कि महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर का पता देरी से चलने के कारण यह मृत्यु का बड़ा कारण है। हर साल इससे 74 हजार महिलाओं की मौत हो जाती है। हर आठ मिनट में एक महिला सर्वाइकल कैंसर से जान गंवाती है। जनवरी माह सर्विक्स कैंसर की जागरूकता के रूप में मनाया जाता है। इसी के अंतर्गत रेनबो हाॅस्पिटल में यह कार्यशाला आयोजित की गई। महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर और गर्भाशय के मुंह का कैंसर अगर समय से पता लगा लिया जाए तो उनका जीवन बचाया जा सकता है। 40 की उम्र के बाद हर महिला को सर्वाइकल कैंसर की जांच करानी चाहिए, जो अब बहुत आसान है। मोबाइल स्कैनर से भी यह की जा सकती है। अस्पताल में इसके लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है। उन्होंने महिलाओं को बचाव रखने, माताओं को जांच कराने और लड़कियों के लिए वैक्क्सीनेशन कराने की सलाह दी। इस अवसर पर डा. केशव मल्होत्रा, डा. राजीव लोचन शर्मा, डा. मनप्रीत शर्मा, डा. शैमी बंसल, डा. राहुल गुप्ता आदि मौजूद थे।

30 जनवरी को निःशुल्क जांच करा सकती हैं

डा. निहारिका मल्होत्रा ने बताया कि 30 जनवरी को सुबह 10 से दोपहर 02 बजे तक एमजी रोड स्थित मल्होत्रा नर्सिंग एंड मैटरनिटी होम में एक विशाल निःशुल्क महिला स्वास्थ्य शिविर भी लगाया जा रहा है, जिसमें महिलाएं अपनी ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर जांच निशुल्क करा सकती हैं। 

chat bot
आपका साथी