Coronavirus Vaccine: AAP की प्रदेश सचिव बोलीं, दिल्ली की तर्ज पर यूपी में भी हो वैक्सीनेशन की व्यवस्था

Coronavirus Vaccine आप की प्रदेश सचिव डॉ हृदेश चौधरी ने कहा कि डॉ हृदेश ने कहा कि दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में रोजना एक लाख लोगों को कोविड-19 रोधी टीका लगाया जा रहा है। दिल्ली सरकार के सभी मंत्री टीकाकरण की निगरानी एवं व्यवस्था में जुटे हुए।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 03:02 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 03:02 PM (IST)
Coronavirus Vaccine: AAP की प्रदेश सचिव बोलीं, दिल्ली की तर्ज पर यूपी में भी हो वैक्सीनेशन की व्यवस्था
दिल्ली में इस तरह से नियमों का पालन करते हुए किया जा रहा है वैक्सीनेशन। प्रदेश सचिव द्वारा उपलब्ध फोटो

आगरा, जागरण संवाददाता। यूपी में जहां कोरोना से संक्रमित लोगों और उनके परिजनों की अस्पतालों में लंबी कतारें लगी हुईं हैं वहीं दूसरी तरफ स्वस्थ लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाने की कोई उचित व्यवस्था नहीं है। यूपी में आज भी लोग सरकारी अस्पतालों में जहां कोरोना संक्रिमित लोगों का इलाज चल रहा है वहीं पर वैक्सीन लगवाने के लिए विवश हैं। उन जगहों पर भीड़ इतनी अधिक है कि लोग एक दूसरे के ऊपर गिरे जा रहे हैं जिसकी वजह से लोग और ज्यादा संक्रिमित हो रहे हैं। वैक्सीन की उपलब्धता से अधिक रजिस्ट्रेशन होने की वजह से लोगों को बार बार घर वापस आना पड़ता है। यह कहना है आप पार्टी की प्रदेश सचिव डॉ हृदेश चौधरी का। उन्होंने आगरा में कहा कि जो लोग पहली डोज़ ले चुके हैं उनको दूसरी डोज़ नहीं लग पा रही है। यूपी में वैक्सीनेशन को लेकर सरकार की कोई ठोस व्यवस्था अथवा नीति नही है।

प्रदेश सरकार कुछ सीख ले दिल्ली से

डॉ हृदेश ने कहा कि दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में रोजना एक लाख लोगों को कोविड-19 रोधी टीका लगाया जा रहा है। दिल्ली सरकार के मुख्यमंत्री एवं उपमुख्यमंत्री के अलावा अन्य सभी मंत्री टीकाकरण की निगरानी एवं व्यवस्था में जुटे हुए हैं। इस समय लगभग 100 स्कूलों में टीकाकरण की व्यवस्था की गयी है जिसको वैक्सीन की समुचित व्यवस्था होने पर आने वाले समय में इसे बढ़ाकर 250-300 स्कूलों में किया जाएगा। आज दिल्ली में रोज करीब एक लाख वैक्सीन लग रही हैं। दिल्ली सरकार ने स्कूलों में टीकाकरण की ऐसी व्यवस्था की है कि वहां हर व्यक्ति को रजिस्ट्रेशन के बाद उसको दिए गए समय के हिसाब से ही टीका केंद्र पर जाना होता है और वहां बिना किसी भीड़भाड़ के पूरी सुरक्षा के साथ टीका लगा दिया जाता है। टीका केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था, सफाई और समुचित दूरी का पूरा ध्यान रखा जाता है। टीका लगाने के बाद व्यक्ति को आधा घंटा निगरानी में रखा जाता है और सामान्य होते ही व्यक्ति घर आ जाता है।

दिल्ली सरकार के ऐसे शानदार व्यवस्थाओं को देखते हुए अब टीका लगवाने के लिए गाजियाबाद और नोएडा से भी लोग आ रहे हैं। आज यूपी में भी कोरोना के टीकाकरण की व्यवस्थाएं वैसी ही होनी चाहिए जैसी की अरविंद केजरीवाल की दिल्ली सरकार ने आम जनता के लिए कर रखी हैं। ऐसा होने पर आम जनता को कोरोना का टीका सही और सुरक्षित तरीके से लग पायेगा और लोगों में टीका लगवाने के लिए उत्साह बढ़ेगा। ऐसा होने पर ही यूपी से कोरोना का सफाया संभव हो पायेगा।

chat bot
आपका साथी