आंबेडकर विश्वविद्यालय और औटा में शुरू हुआ आरोप-प्रत्यारोप का दौर

औटा ने लिखा पत्र परीक्षा में अव्यवस्थाओं का लगाया आरोप। नकल नोट फेंकने और अन्य बिंदुओं पर भी औटा ने आरोप लगाए हैं। परीक्षा नियंत्रक को हठधर्मी भी बताया गया है। कुलपति ने दिया कड़ा जवाब सचल दल प्रभारी ने भी भेजा पत्र।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 08:40 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 08:40 AM (IST)
आंबेडकर विश्वविद्यालय और औटा में शुरू हुआ आरोप-प्रत्यारोप का दौर
परीक्षाओं को लेकर आंबेडकर विवि और औटा के बीच गतिरोध बन गया है।

आगरा, जागरण संवाददाता। औटा और डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। औटा ने विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा में अव्यवस्थाओं का आरोप लगाया है। इस पर कुलपति ने कड़ा जवाब दिया है।

औटा के अध्यक्ष डा. ओमवीर सिंह व महामंत्री डा. भूपेंद्र कुमार चिकारा का कहना है कि जुलाई में हुई परीक्षा समिति की बैठक में औटा अध्यक्ष को आमंत्रित नहीं किया गया। बाद में उन्हें आमंत्रित किया गया। औटा सदस्यों की मौखिक आपत्ति के बावजूद परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची जारी की गई। परीक्षा समिति की बैठक किए बिना व औटा सदस्यों की जानकारी के बिना पर्यवेक्षक व सचल दलों की नियुक्ति की गई। महाविद्यालयों के शिक्षकों के होते हुए अतिथि व संविदा शिक्षकों को सचल दलों में शामिल किया जा रहा है। नकल, नोट फेंकने और अन्य बिंदुओं पर भी औटा ने आरोप लगाए हैं। परीक्षा नियंत्रक को हठधर्मी भी बताया गया है।

इस पर कुलपति प्रो. आलोक राय ने जवाब दिया है कि विश्वविद्यालय परीक्षाएं अधिनियमों और परिनियमों के अनुसार शुचितापूर्ण तरीके से संचालित की जा रही हैं। नियमानुसार एक समिति बनाकर विधिवत रूप से परीक्षा केंद्रों का निर्धारण किया गया था, जिसमें औटा अध्यक्ष और महामंत्री भी सम्मिलित थे। नकल विहीन परीक्षाएं संपन्न कराने के लिए विश्वविद्यालय की आवासीय इकाई और महाविद्यालयों के शिक्षकों के सहयोग से प्रतिदिन सचल दल विश्वविद्यालय परिक्षेत्र के सभी जिलों में भेजे जा रहे हैं।

सचल दल प्रभारी ने भेजा पत्र

सचल दल प्रभारी प्रो. मनोज श्रीवास्तव ने औटा को पत्र प्रेषित किया है, जिसमें 24 व 27 जुलाई को हुई वार्ता का उल्लेख किया गया है। साथ ही सचल दल में शामिल कराने के लिए शिक्षकों के नाम भी मांगे है। इस पर औटा ने जवाब दिया है कि कुलपति से वार्ता के बाद ही जवाब दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी