Kendriya Hindi Sansthan Agra: 31 देशों के 100 छात्रों को मिला केंहिंसं में प्रवेश

Kendriya Hindi Sansthan Agra दिल्ली में हुई बैठक में हुआ फैसला सबसे ज्यादा छात्र अफगानिस्तान के। अगस्त मध्य में आनलाइन कक्षाएं शुरू करने की योजना। चयनित छात्रों को ई-मेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा और उनका जवाब लिया जाएगा।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 04:43 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 04:43 PM (IST)
Kendriya Hindi Sansthan Agra: 31 देशों के 100 छात्रों को मिला केंहिंसं में प्रवेश
अगस्त मध्य में आनलाइन कक्षाएं शुरू करने की योजना।

आगरा, जागरण संवाददाता। केंद्रीय हिंदी संस्थान में 31 देशों के 100 छात्रों को प्रवेश दिया गया है। मंगलवार को दिल्ली में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया है। सबसे ज्यादा छात्र अफगानिस्तान के हैं।नए सत्र की आनलाइन कक्षाएं अगस्त मध्य में शुरू करने की योजना है।

संस्थान के अंतरराष्ट्रीय हिंदी शिक्षण विभाग में प्रवेश के लिए 31 देशों के 110 छात्रों के आवेदन आए थे। दिल्ली स्थित केंद्रीय हिंदी मंडल कार्यालय में हुई बैठक में आवेदनों की छंटनी की गई और प्रवेश संबंधी निर्णय लिए गए।इस साल सबसे ज्यादा 30 छात्र अफगानिस्तान के हैं। उसके बाद ताजिकिस्तान के 10,अरमेनिया, अजरबैजान, बुल्गारिया, कोस्टारिका, गयाना, इजिप्ट,स्वीडन, स्विटजरलैंड, ट्यूनेशिया, टर्की,वियतनाम, सल्वाडोर, कजाकिस्तान, मैक्सिको सिटी से एक-एक, कोलंबिया, थाइलैंड, ट्रिनिडाड, इक्वाडोर, हंगरी, रोमानिया, साउथ कोरिया, तुर्कमेनिस्तान और मंगोलिया से दो-दो, पौलेंड से तीन,चीन व जापान से चार-चार, मोरक्को और श्रीलंका से पांच-पांच और रूस से सात छात्रों का चयन किया गया है।

शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया

चयनित छात्रों को ई-मेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा और उनका जवाब लिया जाएगा। जिन छात्रों के जवाब आ जाएंगे, उनकी लिखित व मौखिक परीक्षा होगी, जिसके आधार पर पाठ्यक्रम का निर्धारण होगा। 20 अगस्त के बाद कक्षाएं शुरू करने की योजना है।

आनलाइन होंगी कक्षाएं

बैठक में निर्णय लिया गया है कि फिलहाल आनलाइन कक्षाएं ही शुरू की जाएंगी, उसके बाद स्थिति अगर सामान्य हुई तो कक्षाएं आफलाइन संचालित करने पर विचार किया जाएगा।

10 छात्रों को रखा वेटिंग में

अंतरराष्ट्रीय हिंदी शिक्षण विभाग के जोगेंद्र मीणा ने बताया कि कई बार कुछ छात्र प्रवेश नहीं लेते हैं, एेसे में वेटिंग में रखे गए 10 छात्रों को मौका दिया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी