आज विंबलडन को मिलेगी नई महिला चैंपियन, प्लिस्कोवा का सामना एश्ले बार्टी से

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एश्ले बार्टी अपने पिछले सात ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में दूसरी ट्राफी जीतने की कवायद में शनिवार को विंबलडन महिला सिंगल्स फाइनल में कैरोलिना प्लिस्कोवा से भिड़ेंगी। प्लिस्कोवा दूसरी बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंची हैं लेकिन उन्हें अपने पहले खिताब का इंतजार है।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Fri, 09 Jul 2021 11:24 PM (IST) Updated:Sat, 10 Jul 2021 07:57 AM (IST)
आज विंबलडन को मिलेगी नई महिला चैंपियन, प्लिस्कोवा का सामना एश्ले बार्टी से
Wimbledon 2021 प्लिस्कोवा का सामना एश्ले बार्टी से

विंबलडन, एपी। आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एश्ले बार्टी अपने पिछले सात ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में दूसरी ट्राफी जीतने की कवायद में शनिवार को विंबलडन महिला सिंगल्स फाइनल में कैरोलिना प्लिस्कोवा से भिड़ेंगी। दोनों खिलाड़ी ही पहली बार विंबलडन फाइनल खेल रही हैं और विजेता कोई भी खिलाड़ी बने, लेकिन विंबलडन को नई महिला चैंपियन मिलेगी।

प्लिस्कोवा दूसरी बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंची हैं लेकिन, उन्हें अपने पहले खिताब का इंतजार है। प्लिस्कोवा ने दूसरी वरीयता प्राप्त आर्यना सबालेंका को हराकर शीर्ष वरीयता प्राप्त बार्टी से भिड़ने का हक पाया। विंबलडन में ओपन युग में केवल तीन महिलाएं ही दो शीर्ष वरीय खिलाड़ियों को हराकर खिताब जीत पाई हैं और प्लिस्कोवा इस सूची में अपना नाम लिखवाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

वीनस विलियम्स ने 2000 और 2005 में दो अवसरों पर यह कारनामा किया जबकि उनसे पहले एनी जोन्स ने 1969 और इवोनी गूलागोंग ने 1971 में ऐसा किया था। गूलागोंग ने अपना दूसरा विंबलडन खिताब 1980 में जीता था। उसके बाद कोई आस्ट्रेलियाई महिला खिलाड़ी खिताब नहीं जीत पाई। अब बार्टी 41 साल बाद गूलागोंग की उपलब्धि को दोहराने की कोशिश करेगी।

बार्टी ने कहा, 'इवोनी ने हमें राह दिखाई। उन्होंने हम सभी आस्ट्रेलियाई खिलाडि़यों के लिए मार्ग प्रशस्त किया।' प्लिस्कोवा 2016 में यूएस ओपन में शीर्ष वरीयता प्राप्त दो खिलाडि़यों को हराने के करीब पहुंच गई थी। उन्होंने सेमीफाइनल में तत्कालीन नंबर एक सेरेना विलियम्स को हराया था लेकिन, तीन सेट तक चले फाइनल में नंबर दो एंजेलिक कर्बर से हार गई थीं।

प्लिस्कोवा ने कहा, 'यह मेरा दूसरा फाइनल है। मैं दूसरी बार नंबर एक खिलाड़ी से खेलने जा रही हूं।' प्लिस्कोवा ने सेमीफाइनल में सबालेंका को एक घंटे 53 मिनट तक चले मैच में 5-7, 6-4, 6-4 से जबकि बार्टी ने 2018 की चैंपियन कर्बर को 6-3, 7-6 (7-3) से पराजित किया था।

chat bot
आपका साथी