टेनिस डायरी: कोरोना टेस्ट और चार्टर्ड विमान जैसी योजनाएं बना रहे हैं यूएस ओपन के आयोजक

कोरोना वायरस के बावजूद यूएस ओपन के सही समय पर आयोजन के लिए आयोजक कुछ योजनाओं पर विचार कर रहे हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 06:48 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 06:48 PM (IST)
टेनिस डायरी: कोरोना टेस्ट और चार्टर्ड विमान जैसी योजनाएं बना रहे हैं यूएस ओपन के आयोजक
टेनिस डायरी: कोरोना टेस्ट और चार्टर्ड विमान जैसी योजनाएं बना रहे हैं यूएस ओपन के आयोजक

न्यूयॉर्क, एपी। कोरोना वायरस के बावजूद यूएस ओपन के सही समय पर आयोजन के लिए आयोजक कुछ योजनाओं पर विचार कर रहे हैं जिनमें यूरोप, दक्षिण अमेरिका और मध्य पूर्व से खिलाडि़यों को चार्टर्ड विमान से न्यूयॉर्क लाना और यात्रा से पहले कोरोना परीक्षण भी शामिल है।

इनके अलावा हर दिन तापमान नापना, केंद्रीकृत आवास, दर्शकों के बिना मैचों का आयोजन, कोर्ट पर कम से कम अधिकारी और अभ्यास के दिनों में लॉकर रूम बंद रखने पर भी विचार किया जा रहा है। अमेरिकी टेनिस संघ (यूएसटीए) में पेशेवर टेनिस की मुख्य कार्यकारी स्ट्रेसी एलेस्टर ने कहा, 'इन पर अभी केवल विचार किया जा रहा है। हमने अभी तक कोई फैसला नहीं किया है।'

एलेस्टर ने कहा कि यूएसटीए बोर्ड ने अगर यूएस ओपन के आयोजन का फैसला किया तो यह उसके नियत स्थान और पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही होगा। यूएस ओपन का मुख्य ड्रॉ 31 अगस्त से शुरू होना है। उन्होंने कहा, 'हम अब भी नियत तिथियों में न्यूयॉर्क के बिली जीन किंग राष्ट्रीय टेनिस केंद्र में सुरक्षित वातावरण में यूएस ओपन का आयोजन करने पर ध्यान दे रहे हैं। वैकल्पिक स्थान या वैकल्पिक तिथियों पर अभी विचार नहीं किया जा रहा है।' एलेस्टर ने कहा कि इसके बार में फैसला जून के मध्य या आखिर में कर लिया जाएगा।

कोरोना वायरस के कारण मार्च से ही एटीपी, डब्ल्यूटीए और अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ के सभी टूर्नामेंट स्थगित हैं। फ्रेंच ओपन मई के बजाय सितंबर तक स्थगित कर दिया गया है जबकि विंबलडन 1945 के बाद पहली बार रद कर दिया गया।

निचली रैंकिंग के खिलाडि़यों को फंड जारी करेगा आइटीएफ

नई दिल्ली, प्रेट्र। अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आइटीएफ) ने कोरोना के कारण बंद हुई खेल गतिविधियों के बाद बड़े शेयरधारकों द्वारा जुटाई गई राहत-निधि के अलावा निचली रैंकिंग के खिलाडि़यों (सिंगल्स और डबल्स) की वित्तीय मदद करने का फैसला किया है। एटीपी, डब्ल्यूटीए, ग्रैंडस्लैम देश (अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और फ्रांस) और नोवाक जोकोविक की अगुआई में शीर्ष खिलाडि़यों ने 60 लाख डालर से ज्यादा की राशि जुटाई है और उनकी योजना इसे 800 खिलाडि़यों में बांटने की है।

आइटीएफ के एक सूत्र ने कहा, 'आइटीएफ उन खिलाडि़यों की मदद करेगा जो पुरुष और महिला वर्ग में 500 और 700 रैंकिंग के बीच हैं। वे उन डबल्स खिलाडि़यों की भी सहायता करेंगे जो 175 से 300 रैंकिंग के बीच है। उन्हें कुछ राशि मिलेगी जो हालांकि ज्यादा राशि नहीं होगी। यह मामूली राशि है जो प्रत्येक खिलाड़ी 2000 डॉलर से कम है जो राष्ट्रीय महासंघों को दी जाएगी जिसे वे अपने योग्य खिलाड़ी को वितरित करेंगे।' भारत में यह मदद अधिकतम 12 खिलाडि़यों (पुरुष और महिला) की हो सकती है।

chat bot
आपका साथी