US Open: सितसिपास से हारकर पूर्व चैंपियन मरे पहले दौर में बाहर, पढ़ें-टेनिस से जुड़ी अन्य खबरें

विश्व के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी और यहां 2012 के चैंपियन एंडी मरे दो बार बढ़त हासिल करने के बावजूद तीसरी वरीयता प्राप्त स्टेफनोस सितसिपास से हारकर यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट से बाहर हो गए। सितसिपास ने यह मुकाबला 2-6 7-6 (9-7) 3-6 6-3 6-4 से जीता।

TaniskTue, 31 Aug 2021 06:53 PM (IST)
पूर्व चैंपियन मरे यूएस ओपन के पहले दौर में बाहर।

न्यूयार्क, एपी। विश्व के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी और यहां 2012 के चैंपियन एंडी मरे दो बार बढ़त हासिल करने के बावजूद तीसरी वरीयता प्राप्त स्टेफनोस सितसिपास से हारकर यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट से बाहर हो गए। मरे कूल्हे के बल नीचे भी गिरे और पसीने से तरबतर जूतों के कारण वह संतुलन भी नहीं बना पा रहे थे। इसके बावजूद उन्होंने जबर्दस्त जज्बा दिखाया, लेकिन यह तेज गर्मी और उमस के बीच आर्थर ऐस स्टेडियम में पांच घंटे तक चले मैच को जीतने के लिए पर्याप्त नहीं था।

कोरोना वायरस के कारण 2019 के बाद पहली बार स्टेडियम में पहुंचे दर्शकों ने भी मरे का हौसला बढ़ाया, लेकिन यूनान के सितसिपास ने आखिर में यह मुकाबला 2-6, 7-6 (9-7), 3-6, 6-3, 6-4 से जीतकर ब्रिटिश खिलाड़ी का वापसी का अभियान थाम दिया। मरे के अलावा 2014 के चैंपियन मारिन सिलिक भी बाहर हो गए। वह फिलिप कोलश्राइबर के खिलाफ चोट के कारण पांचवें सेट में हट गए थे।

इस तरह से पहले दिन के खेल के बाद पुरुष ड्रा में केवल एक खिलाड़ी ऐसा बचा है जिसके नाम पर ग्रैंडस्लैम खिताब है। यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि विश्व में नंबर एक नोवाक जोकोविक हैं जो यहां कैलेंडर ग्रैंडस्लैम पूरा करने के उद्देश्य से आए हैं। जोकोविक की निगाह रोजर फेडरर और राफेल नडाल के 20 ग्रैंडस्लैम खिताब रिकार्ड तोड़ने पर भी टिकी है। वह खिताब जीतते हैं तो राड लेवर के बाद एक वर्ष में चारों ग्रैंडस्लैम जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे। लेवर ने 1969 में यह उपलब्धि हासिल की थी।

ओसाका का जीत से आगाज

मानसिक स्वास्थ्य कारणों से फ्रेंच ओपन से हटने वाली दो बार की यूएस ओपन चैंपियन नाओमी ओसाका ने महिला सिंगल्स में चेक गणराज्य की मैरी बोजुकोवा को 6-4, 6-1 से हराकर सकारात्मक शुरुआत की। महिला वर्ग में ही 2017 की चैंपियन स्लोन स्टीफंस ने मैडिसन कीज को संघर्षपूर्ण मैच में 6-3, 1-6, 7-6 (9-7) से हराया। उनके अलावा पूर्व नंबर एक एंजेलिक कर्बर तथा 2020 की उप विजेता विक्टोरिया अजारेंका और 17 वर्षीय अमेरिकी खिलाड़ी कोको गाफ भी दूसरे दौर में पहुंचने में सफल रहीं।

पा‌र्क्स की सबसे तेज सर्विस

अमेरिका की 20 वर्षीय एलिसिया पा‌र्क्स भले ही पहले दौर से आगे नहीं बढ़ पाई, लेकिन अपनी तूफानी सíवस के कारण वह यूएस ओपन की रिकार्ड पुस्तिका में अपना नाम दर्ज करा गई। पा‌र्क्स ने फ्लाशिंग मीडोज के कोर्ट नंबर 13 पर ओल्गा डानिलोविक के खिलाफ पहले दौर के मैच के दौरान 129 मील प्रति घंटे की रफ्तार से सर्विस की। इस तरह से उन्होंने सबसे तेज सर्विस करने के वीनस विलियम्स के 14 साल पहले बनाए गए रिकार्ड की बराबरी की। डानिलोविक ने यह मैच 6-3, 7-5 से जीता। अटलांटा की रहने वाली और छह फुट एक इंच लंबी पा‌र्क्स के करियर का किसी ग्रैंडस्लैम के मुख्य ड्रा में यह पहला मैच था। वीनस ने 2007 में यूएस ओपन के पहले दौर के मैच के दौरान सबसे तेज सíवस का रिकार्ड बनाया था। वह यहां दो बार चैंपियन रह चुकी हैं, लेकिन चोट के कारण इस बार हिस्सा नहीं ले रही हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.