US Open 2021: 21वें ग्रैंडस्लैम से तीन कदम दूर नोवाक जोकोविक, रोहन बोपन्ना को मिली हार

US Open 2021 20 वर्षीय ब्रुक्स्बी के खिलाफ नोवाक जोकोविक की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी लेकिन इसके बावजूद उन्होंने दमदार वापसी करते हुए मैच को चार सेटों में 1-6 6-3 6-2 6-2 से अपने नाम कर लिया।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Tue, 07 Sep 2021 07:50 PM (IST) Updated:Tue, 07 Sep 2021 07:50 PM (IST)
US Open 2021: 21वें ग्रैंडस्लैम से तीन कदम दूर नोवाक जोकोविक, रोहन बोपन्ना को मिली हार
21वें ग्रैंडस्लैम से तीन कदम दूर जोकोविक (एपी फोटो)

न्यूयार्क, रायटर। दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक का मैराथन विजयी अभियान जारी है। इस साल उन्होंने लगातार अपना 25वां ग्रैंडस्लैम मुकाबला जीता। उन्होंने अमेरिका के जेनसन ब्रुक्सबी को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। अब वह अपने रिकार्ड 21वें ग्रैंडस्लैम की खिताबी जीत से सिर्फ तीन कदम की दूरी पर खड़े हैं।

20 वर्षीय ब्रुक्स्बी के खिलाफ जोकोविक की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी लेकिन इसके बावजूद उन्होंने दमदार वापसी करते हुए मैच को चार सेटों में 1-6, 6-3, 6-2, 6-2 से अपने नाम कर लिया। आर्थर एश स्टेडियम में पहली बार टेनिस के बिग थ्री में शामिल नोवाक जोकोविक के खिलाफ खेलते हुए ब्रुक्स्बी ने पहला सेट 6-1 से एकतरफा अंदाज में जीतकर सभी को चौंका दिया। पहले सेट के दौरान जोकोविक ने 11 बेजा गलतियां की जबकि ब्रुक्स्बी ने सिर्फ एक बेजा गलती करते हुए प्रशंसकों का दिल जीता। इस सेट के बाद स्टेडियम में मौजूद सभी 23000 दर्शक अपने घरेलू खिलाड़ी ब्रुक्स्बी का हौसला बढ़ाने लगे। पहले सेट में निराश जोकोविक ने दूसरे सेट में दमदार वापसी की और ब्रुक्स्बी की सíवस तोड़ते हुए उन्होंने जब स्कोर 2-0 किया तो वह हवा में कूद कर चिल्लाने लगे।

छह ब्रेक पाइंट का रोमांच : दूसरे ही सेट में जब स्कोर एक समय 3-1 पर था, उस समय जोकोविक सíवस कर रहे थे। जोकोविक और ब्रूक्स्बी के बीच नौ बार ड्यूस और 24 अंको का गेम देखने को मिला। इसमें जोकोविक ने छह बार अपनी सíवस पर ब्रेक पाइंट बचाया लेकिन अंत में ब्रुक्स्बी ने धैर्य ना खोते हुए 20 मिनट तक चले इस गेम को अपने नाम करते हुए स्कोर 2-3 कर दिया। हालांकि इस मैराथन गेम के बाद जोकोविक ने फिर दोबारा अमेरिका के इस खिलाड़ी को कोर्ट पर टिकने नहीं दिया और यह सेट 6-3 से जीता। उन्होंने अगले दोनों सेटों को आसानी से 6-2, 6-2 से अपने नाम करते हुए प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। अब क्वार्टरफाइनल में जोकोविक का मुकाबला इटली के नंबर छह खिलाड़ी माटेओ बेरेटिनी से होगा।

नंबर गेम-

-1880 के बाद यूएस ओपन में ऐसा पहली बार होगा जब क्वार्टर फाइनल के दौर में मेजबान देश अमेरिका का कोई भी टेनिस खिलाड़ी नहीं है।

-1969 में राड लेवर के एक कैलेंडर वर्ष में चार ग्रैंडस्लैम जीतने के बाद जोकोविक ऐसा करने वाले पहले पुरुष टेनिस खिलाड़ी बन सकते हैं। वह इस साल आस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और विंबलडन जीत चुके हैं।

आद्रेस्कू को हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं सकारी

ग्रीस की मारिया सकारी ने कनाडा की बियांका आंद्रेस्कू को हराकर यूएस ओपन के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। विश्व की 18वें नंबर की खिलाड़ी सकारी ने 2019 यूएस ओपन चैंपियन आंद्रेस्कू को तीन घंटे 30 मिनट तक चले मुकाबले में 6-7(2-7), 7-6(8-6), 6-3 से हराया। वहीं अन्य मैच टोक्यो ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीतने के बाद स्विट्जरलैंड की बेलिंदा बेनकिक ने सातवीं वरीय पोलैंड की इगा स्वियातेक को 7-6(14-12), 6-3 हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। बेनकिक ने कहा, 'मुझे पता था कि स्वियातेक क्या करने वाली हैं और उनकी योजना क्या है। मैंने खुद से कहा कि मैंने एडिलेड में मिली हार के बाद कई विभाग में सुधार किया है। मैं इसके लिए तैयार थी और मैं खुश हूं कि मैंने अच्छा किया।' बेनकिक का क्वार्टर फाइनल में सामना ब्रिटेन की क्वालीफायर एमा राडुकानु से होगा।

बोपन्ना-डोडिग की हार से भारतीय चुनौती समाप्त

भारत के अनुभवी टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना और क्रोएशिया के उनके जोड़ीदार इवान डोडिग को यूएस ओपन के पुरुष डबल्स के तीसरे दौर में कड़ी चुनौती पेश करने के बावजूद राजीव राम और जो सालिसबरी की चौथी वरीय जोड़ी के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा। बोपन्ना और डोडिग की 13वीं वरीय जोड़ी को आस्ट्रेलिया ओपन की उप विजेता जोड़ी के खिलाफ दो घंटे और 30 मिनट चले मुकाबले में 7-6(7-3), 4-6, 6-7(3-7) से शिकस्त झेलनी पड़ी। बोपन्ना और डोडिग की हार के साथ सत्र के अंतिम ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में भारतीय चुनौती समाप्त हो गई। सानिया मिर्जा को महिला और मिक्स्ड डबल्स दोनों में पहले दौर में ही हार गईं थी, जबकि अंकिता रैना भी महिला डबल्स में हार गईं थी। प्रजनेश गुणेश्वरन, सुमित नागल और रामकुमार रामनाथन सिंगल्स दौर के मुख्य ड्रा में जगह बनाने में नाकाम रहे और क्वालीफायर में ही हार गए।

chat bot
आपका साथी