US Open 2021: नोवाक जोकोविक इतिहास रचने से 1 कदम दूर, यूएस ओपन फाइनल में बनाई जगह

अमेरिकी ओपन को जोकोविक जीतने में कामयाब होते हैं तो पुरुष टेनिस में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। इस वक्त सबसे ज्यादा खिताब जीतने के मामले में स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल के साथ वह संयुक्त रूप से टाप पर हैं।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 12:12 PM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 12:12 PM (IST)
US Open 2021: नोवाक जोकोविक इतिहास रचने से 1 कदम दूर, यूएस ओपन फाइनल में बनाई जगह
सर्बिया के टेनिस स्टार नोवाक जोकोविक (फोटो ट्विटर पेज)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। दुनिया के नंबर एक टेनिस स्टार सर्बिया के नोवाक जोकोविक इतिहास करने से महज एक कदम दूर हैं। इस दिग्गज के निशाने पर 21 ग्रैंड स्लैंम का विश्व रिकार्ड है। अमेरिकी ओपन से सेमीफाइनल में कांटे की टक्कर में जीत हासिल कर उन्होंने फाइनल में जगह बनाई। सेमीफाइनल में जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव (Alexander Zverev) को 4-6, 6-2, 6-4, 4-6, 6-2 से हराया।

सर्बिया के जोकोविक को वापसी करने में माहिर माना जाता है और शनिवार को अमेरिकी ओपनर सेमीफाइनल में भी कुछ ऐसा ही नजर आया। पहला सेट 6-4 से गंवाने के बाद इस चैंपियन खिलाड़ी ने जोरदार पटलवार करते हुए दूसरा सेट 6-2 से अपने नाम किया। अगला सेट 6-4 से जीता लेकिन ज्वेरेव ने चौथा सेट 4-6 से जीत हासिल कर जोकोविक को परेशानी में डाल दिया। पांचवां और आखिरी सेट 6-2 से जीतने के साथ ही सर्बियाई स्टार ने फाइनल में जगह बनाई और राहत ही सांस ली।

रिकार्ड बनाने के करीब जोकोविक

अमेरिकी ओपन को अगर जोकोविक जीतने में कामयाब हो जाते हैं तो वह पुरुष टेनिस के ओपन ईरा में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। इस वक्त सबसे ज्यादा खिताब जीतने के मामले में स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल के साथ वह संयुक्त रूप से टाप पर हैं। तीनों ही दिग्गजों ने 20-20 खिताब जीते हैं।

कैलेंडर स्लैम से एक कदम दूर

जोकोविच इस खिताब को जीतने के साथ एक और कमाल कर लेंगे। वह इस साल के चारों ग्रैंड स्लैम जीतने के करीब हैं। कैलेंडर ग्रैंड स्लैम अपना सपना जोकोविक फाइनल जीतकर कर सकते हैं। इस साल फरवरी में ऑस्ट्रेलिया ओपन, जून में फ्रेंच ओपन और जुलाई में विम्बलडन का खिताब इस धुरंधर ने अपने नाम किया था। साल 1969 के बाद कैलेंडर ग्रैंड स्लैम पूरा करने वाले जोकोविक पहले पुरुष खिलाड़ी बनेंगे। रॉड लीवर ने एक सीजन में चारों ग्रैंडस्लैम जीते थे। 

chat bot
आपका साथी