फ्रेंच ओपन के लिए सिमोना हालेप की तैयारी पूरी, सारा सोरिबेस तोरमो के खिलाफ खेलेंगी पहला मैच

पिछले 14 मुकाबलों से अजेय रही इस खिलाड़ी ने क्ले कोर्ट पर खेले जाने वाले इस ग्रैंडस्लैम के लिए दो महीने कड़ी ट्रेनिंग के बाद तीन महीने से क्ले कोर्ट पर अभ्यास किया है। ग्रैंडस्लैम में चुनौती पेश करने से पहले उन्होंने क्ले कोर्ट पर लगातार दो टूर्नामेंट जीते थे।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 07:05 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 07:05 PM (IST)
फ्रेंच ओपन के लिए सिमोना हालेप की तैयारी पूरी, सारा सोरिबेस तोरमो के खिलाफ खेलेंगी पहला मैच
रोमानिया की महिला टेनिस खिलाड़ी सिमोना हालेप (फोटो- एपी)

रोम, एपी। रोमानिया की टेनिस खिलाड़ी और 2018 की चैंपियन सिमोना हालेप रविवार से शुरू हो रहे फ्रेंच ओपन में विश्व रैंकिग में 70वें स्थान पर काबिज सारा सोरिबेस तोरमो के खिलाफ अपने अभियान को शुरू करेंगी।

पिछले 14 मुकाबलों से अजेय रही इस खिलाड़ी ने क्ले कोर्ट पर खेले जाने वाले इस ग्रैंडस्लैम के लिए दो महीने कड़ी ट्रेनिंग के बाद तीन महीने से क्ले कोर्ट पर अभ्यास किया है। ग्रैंडस्लैम में चुनौती पेश करने से पहले उन्होंने क्ले कोर्ट पर लगातार दो टूर्नामेंट जीत कर अपने इरादे जाहिर कर दिए हैं। कोविड-19 के कारण लागू लॉकडाउन के समय अपने घर में रही इस खिलाड़ी ने कहा, 'मैं अपनी दिनचर्या को लेकर बहुत सख्त थी और मैंने बहुत मेहनत की है। मैंने शारीरिक रूप से बहुत सुधार किया इसलिए मैं दौड़ सकती हूं, मैं हर मैच में फिट महसूस कर सकती हूं। मेरे पैर मजबूत हैं, जिससे मैच के दौरान मेरा आत्मविश्वास बढ़ता है।'

विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज इस खिलाड़ी को रोलां गैरां में शीर्ष वरीयता दी गई है क्योंकि गत चैंपियन एश्ले बार्टी इस टूर्नामेंट में नहीं खेल रहीं है। कोविड-19 महामारी के कारण खेल के स्थगित से वापसी के बाद हालेप लगातार नौ मैच जीती हैं। इस दौरान उन्होंने प्राग और रोम में खिताब भी हासिल किया। वहीं, अमेरिकी दिग्गज सेरेना विलियम्स भी इस टूर्नामेंट में खेलने उतरेंगी।

वर्डास्को कोविड पॉजिटिव, टूर्नामेंट से बाहर : पुरुष सिंगल्स के मुकाबले में भी रविवार को ही शुरू होंगे जिसमें स्विट्जरलैंड के स्टेन वावरिंका और ब्रिटिश खिलाड़ी एंडी मरे का मुकाबला दिन का बड़ा होगा। वहीं, जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव और ऑस्टि्रया के डेनिस नोवाक के मुकाबले पर भी नजरें रहेंगी। हालांकि इस टूर्नामेंट स्विट्जरलैंड के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर चोट के कारण नहीं खेलेंगे जबकि गत विजेता स्पेन के राफेल नडाल और सर्बिया के नोवाक जोकोविक खेलेंगे।

उधर, स्पेनिश खिलाड़ी फर्नाडो वर्डास्को ने कहा कि उन्हें कोरोना वायरस की जांच में पॉजिटिव आने के बाद फ्रेंच ओपन से बाहर कर दिया गया है और उनका मानना है कि यह रिपोर्ट गलत थी। पूर्व शीर्ष-10 रैंकिंग में रह चुके इस खिलाड़ी ने इस साल के यूएस ओपन में हिस्सा नहीं लिया था, इससे पहले उन्होंने लगातार 67 ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट खेले थे। वर्डास्को ने रोलां गैरां में खेल शुरू होने से पहले दो दिन पहले शुक्रवार को अपने ट्विटर पर लिखा कि उन्हें अगस्त में कोविड-19 में पॉजिटिव पाया गया था और उन्हें कोई लक्षण नहीं दिखे थे।

इसके बाद उनकी जांच निगेटिव भी आ गई थी लेकिन इस हफ्ते वह फ्रेंच ओपन से पहले हुई जांच में पॉजिटिव पाए गए। वर्डास्को ने कहा कि उन्होंने एक अन्य जांच की मांग की लेकिन फ्रेंच ओपन के आयोजकों ने इससे इन्कार कर दिया। उन्होंने खुद परीक्षण कराया जो निगेटिव आया। वह 2009 ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे थे और मौजूदा रैंकिंग में 58वें स्थान पर हैं।

- नंबर गेम -

- 12 फ्रेंच ओपन सिंगल्स खिताब स्पेन के राफेल नडाल ने जीते हैं। वह सिंगल्स में सर्वाधिक खिताब जीतने वाले पहले खिलाड़ी हैं। 

- 7 फ्रेंच ओपन महिला सिंगल्स की विजेता ट्रॉफी अमेरिकी खिलाड़ी क्रिस एवर्ट ने जीती है और वह यह सर्वाधिक ट्रॉफी जीतने वाली पहली खिलाड़ी हैं। 

chat bot
आपका साथी