Australian Open: ऑस्ट्रेलियन ओपन 2021 में खेलेंगे सेरेना, फेडरर और जोकोविक

डरर और सेरेना विलियम्स ने साल के पहले ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने की पुष्टि की है। इन दोनों दिग्गजों के अलावा विश्व नंबर एक महिला टेनिस खिलाड़ी एश्ले बार्टी और आठ बार के ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविक भी खेलेंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Thu, 24 Dec 2020 07:34 PM (IST) Updated:Thu, 24 Dec 2020 07:34 PM (IST)
Australian Open: ऑस्ट्रेलियन ओपन 2021 में खेलेंगे सेरेना, फेडरर और जोकोविक
अमेरिका की महिला टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स (फाइल फोटो)

मेलबर्न, एपी। टेनिस दिग्गज रोजर फेडरर और सेरेना विलियम्स ने साल के पहले ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने की पुष्टि की है। इन दोनों दिग्गजों के अलावा विश्व नंबर एक महिला टेनिस खिलाड़ी एश्ले बार्टी और आठ बार के ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविक भी आठ से 21 फरवरी तक होने वाले साल के पहले ग्रैंडस्लैम में खेलेंगे।

फेडरर का ऑस्ट्रेलियन ओपन में भाग लेना तय नहीं लग रहा था क्योंकि घुटनों की दो राउंड की सर्जरी के बाद फिट होने के लिए उन्हें समय चाहिए था। लेकिन स्विट्जरलैंड के खिलाड़ी ने दुबई में अपनी ट्रेनिंग शुरू कर दी है और वो उन खिलाडि़यों में शामिल हैं, जो मेलबर्न पार्क आएंगे।

आठ बार की ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन सेरेना के पास टूर्नामेंट में महिला सिंगल्स वर्ग में सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने और मारग्रेट के रिकॉर्ड 24 ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका होगा। टूर्नामेंट के निदेशक ने क्रैग टिले ने कहा, 'इस बार का ऑस्ट्रेलियन ओपन पिछली बार से अलग होगा। हमारे लिए खिलाडि़यों की सुरक्षा महत्वपूर्ण है। हमारे पास इस टूर्नामेंट को सुरक्षित माहौल में कराने का अवसर है। खिलाडि़यों ने इस साल दर्शकों को बहुत मिस किया।

इस बार के ऑस्ट्रेलियन ओपन के लिए कई शानदार कहानियां हैं। कई खिलाड़ी चोट या फिर निजी कारणों से दूर रहने के बाद वापसी कर रहे हैं। सेरेना इस बार अपने आठवें ऑस्ट्रेलियन खिताब के लिए भिड़ेंगी। मेलबर्न पार्क में उनका रिकॉर्ड शानदार है। वहीं, जोकोविक अपने नौवें ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब के लिए खेलेंगे। ऑस्ट्रेलिया की नंबर एक खिलाड़ी एश्ले बार्टी भी ग्रैंडस्लैम में वापसी कर रही हैं। फेडरर भी चोट के बाद वापसी कर रहे हैं।'

पुरुष सिंगल्स वर्ग में जोकोविक के अलावा विश्व नंबर दो राफेल नडाल, डोमिनिक थिएम, डेनिल मेदवेदेव, स्टेफानोस सितसिपास, एलेजक्जेंडर ज्वेरेव, आंद्गे रुबलेव, डिएगो श्वा‌र्ट्जमैन और माटीओ ब्रेटिनी भी ऑस्ट्रेलियन ओपन में भाग लेंगे। महिलाओं में विश्व रैंकिंग में दूसरे नंबर की सिमोना हालेप, 2020 यूएस ओपन चैंपियन नाओमी ओसाका, मौजूदा चैंपियन सोफिया केनिन, एलिना स्वितोलिना, कैरोलिना प्लिस्कोवा, बियांका एंड्रीस्कु, पेत्रा क्वितोवा, किकी बर्टेंस और आर्य सबालेंका शामिल हैं।

दो बार की चैंपियन विक्टोरिया अजारेंका 2020 में नहीं खेली थी और अब वह इसमें वापसी कर रही हैं। उनके अलावा अक्टूबर में रोलां गैरां खिताब जीतने वाली 19 वर्षीय इगा स्विएटेक भी भाग लेंगी। कुल 104 खिलाडि़यों को पुरुष और महिला सिंगल्स के मुख्य ड्रॉ में सीधे प्रवेश मिलेगा और आठ को वाइल्ड कार्ड से टूर्नामेंट में प्रवेश मिलेगा। ऑस्ट्रेलियन ओपन का आगाज आठ फरवरी से होगा और यह 21 फरवरी तक चलेगा। कोरोना के कारण हार्ड कोर्ट के इस इवेंट का आयोजन जनवरी की बजाय फरवरी में हो रहा है। ऑस्ट्रेलियन ओपन के लिए पुरुषों की क्वालीफाइंग इवेंट का आयोजन 10 से 13 जनवरी के बीच दोहा में होगा। इसके बाद खिलाड़ी मेलबर्न में जमा होंगे और 14 दिन के क्वारंटाइन पर जाएंगे।

chat bot
आपका साथी