डेविस कप फाइनल्स में जोकोविक सर्बिया को नहीं दिला पाए जीत, जर्मनी से मिली हार

नोवाक जोकोविक ने सिंगल्स और पुरुष डबल्स दो मुकाबले खेले लेकिन इसके बावजूद वह अपनी टीम सर्बिया को डेविस कप फाइनल्स टूर्नामेंट के ग्रुप चरण में जर्मनी के खिलाफ जीत नहीं दिला पाए। जोकोविक ने निकोला सेसिक के साथ जोड़ी बनाकर डबल्स मुकाबले में उतरे।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 08:01 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 08:01 PM (IST)
डेविस कप फाइनल्स में जोकोविक सर्बिया को नहीं दिला पाए जीत, जर्मनी से मिली हार
विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक (एपी फोटो)

वाशिंगटन, एपी। विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने सिंगल्स और पुरुष डबल्स दो मुकाबले खेले लेकिन इसके बावजूद वह अपनी टीम सर्बिया को डेविस कप फाइनल्स टूर्नामेंट के ग्रुप चरण में जर्मनी के खिलाफ जीत नहीं दिला पाए।

कोरोना वायरस पाबंदियों के कारण खाली स्टेडियम में हुए मुकाबले में डोमीनिक कोफर ने फिलिप क्राजिनोविक को 7-6, 6-4 से हराकर जर्मनी को 1-0 से बढ़त दिलाई। लेकिन नोवाक जोकोविक ने अपने 50वें डेविस कप मुकाबले में जेन-लेनार्ड स्ट्रफ को 6-2, 6-4 से हराकर सर्बिया को 1-1 से बराबरी दिला दी। संक्षिप्त ब्रेक के बाद जोकोविक डबल्स मुकाबले के लिए उतरे लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके।

जोकोविक ने निकोला सेसिक के साथ जोड़ी बनाकर डबल्स मुकाबले में उतरे। टिम पुएट्ज और केविन क्राविट्ज की जोड़ी ने कड़े मुकाबले में जोकोविक और निकोला की जोड़ी को 7-6, 3-6, 7-6 से शिकस्त देकर जर्मनी को 2-1 से जीत दिला दी। डबल्स मुकाबला हारने के बाद जोकोविक ने अपना रैकेट गुस्से में कोर्ट पर फेंक दिया। सर्बिया की टीम अब भी क्वार्टर फाइनल में जगह बना सकती है। छह ग्रुप विजेता और दो उप विजेता अंतिम-आठ में जगह बनाएंगे। जर्मनी की टीम ग्रुप-एफ में आस्टि्रया को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की कर सकती है जबकि आस्टि्रया को सर्बिया ने हराया था।

इटली आगे बढ़ा : इटली ग्रुप-ई में कोलंबिया को हराकर अंतिम-आठ में जगह बनाने वाली पहली टीम बनी। इटली के लोरेंजो सोनेगो ने तुरिन में निकोलस मेजिया को 6-7, 6-4, 6-2 से हराया जबकि यानिक सिनर ने डेनियल इलाही गेलेन को 7-5, 6-0 से मात दी। दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी डेनिल मेदवेदेव की मौजूदगी वाले रूस ने इक्वाडोर को हराया। मेदवेदेव ने एमिलियो गोमेज की सर्विस पांच बार तोड़कर 6-0, 6-2 से जीत दर्ज करते हुए रूस को 2-0 की निर्णायक बढ़त दिलाई। पांचवें नंबर के खिलाड़ी आंद्रे रुबलेव ने राबर्टो क्विरोज को 6-3, 4-6, 6-1 से हराकर रूस को विजयी शुरुआत दिलाई थी। रुबलेव और अस्लान करात्सेव की जोड़ी ने डबल्स मुकाबले में गोंजालो एस्कोबार और डिएगो हिडालगो को 6-4, 4-6, 6-4 से मात दी।

ब्रिटेन ने भी दर्ज की जीत : ब्रिटेन, आस्ट्रेलिया और कजाखस्तान भी जीत दर्ज करने में सफल रहे। ब्रिटेन ने ग्रुप-सी में फ्रांस को 2-1 से हराया जबकि ग्रुप-बी में स्वीडन को कजाखस्तान ने 2-1 से हराया। आस्ट्रेलिया ने ग्रुप-डी में हंगरी को 2-1 से मात दी।

chat bot
आपका साथी