बिली जीन किंग कप विश्व ग्रुप प्लेऑफ में भारतीय चुनौती की अगुआई करेंगी सानिया मिर्जा और अंकिता रैना

भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना (एपी फोटो)

सानिया मिर्जा और देश की शीर्ष रैंकिंग वाली सिंगल्स टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना लातविया के खिलाफ अगले महीने होने वाले बिली जीन किंग कप विश्व ग्रुप प्लेऑफ में भारत की चुनौती की अगुआई करेंगी। अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआइटीए) ने टूर्नामेंट के लिए पांच सदस्यीय टीम घोषित की।

Sanjay SavernTue, 16 Mar 2021 10:08 PM (IST)

नई दिल्ली, प्रेट्र। अनुभवी खिलाड़ी सानिया मिर्जा और देश की शीर्ष रैंकिंग वाली सिंगल्स टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना लातविया के खिलाफ अगले महीने होने वाले बिली जीन किंग कप विश्व ग्रुप प्लेऑफ में भारत की चुनौती की अगुआई करेंगी।

अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआइटीए) ने टूर्नामेंट के लिए पांच सदस्यीय टीम घोषित की। टीम में सानिया और अंकिता के अलावा करमन कौर थांडी, युवा जील देसाई और रुतुजा भोंसले को भी जगह मिली है। पिछले साल टीम की सदस्य रहीं रिया भाटिया टीम में रिजर्व खिलाड़ी होंगी। टीम की कप्तानी विशाल उप्पल को सौंपी गई है।

यह दो दिवसीय मुकाबला 16 अप्रैल से जुरमाला के लाइलुपे के राष्ट्रीय टेनिस केंद्र के इंडोर हार्ड कोर्ट पर खेला जाएगा। पुरुषों के डेविस कप में दो सिंगल्स मुकाबलों के बाद डबल्स और फिर दो रिवर्स सिंगल्स खेले जाते हैं, जबकि बिली जीन कप प्रारूप में डबल्स सबसे अंत में खेला जाता है। ऐसे में सानिया का अनुभव तभी काम आएगा जब अन्य भारतीय खिलाड़ी मुकाबले को अंतिम मैच तक लेकर जाएंगी। जील (614 रैंकिंग) को उनसे बेहतर रैंकिंग वाली रिया (359 रैंकिंग) पर तरजीह देने के बारे में पूछने पर चयन समिति के सूत्र ने कहा कि खिलाडि़यों चयन करने से पहले हाल के नतीजों पर विचार किया गया।

मार्च 2020 में दुबई में हुए एशिया/ओसियाना ग्रुप ए मुकाबले में दूसरे स्थान पर रहने के बाद भारत ने पहली बार विश्व ग्रुप प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया। लातविया को अपने ग्रुप में अमेरिका के खिलाफ 2-3 से शिकस्त झेलनी पड़ी।

भारत के लिए यह मुकाबला काफी कड़ा होगा क्योंकि उम्मीद है कि लातविया की चुनौती की अगुआई पूर्व फ्रेंच ओपन चैंपियन और दुनिया की 53वें नंबर की खिलाड़ी येलेना ओस्टापेंको करेंगी जबकि अमेरिकी ओपन 2018 के सेमीफाइनल में पहुंची दुनिया की 56वें नंबर की अनास्तासिजा सेवास्तोवा उनका साथ देंगी। फरवरी 2018 में सेवास्तोवा की विश्व रैंकिंग 11 थी। विश्व ग्रुप प्लेऑफ को इससे पहले फेड कप के नाम से जाना जाता था। इस टूर्नामेंट को कोरोना वायरस महामारी के कारण दो बार स्थगित किया जा चुका है।

गैस्केट के करियर की 550वीं जीत

दुबई, एपी। फ्रांस के रिचर्ड गैस्केट ने दुबई टेनिस चैंपियनशिप में मार्को सेचिनातो को 6-4, 6-2 से हराकर अपने करियर की 550वीं जीत दर्ज की।

34 साल के गैस्केट छठे सक्रिय खिलाड़ी हो गए हैं जिन्होंने 550 जीत दर्ज की हैं। अब उनका सामना दूसरे दौर में हुबर्ट हुरकाज से होगा। फ्रांस के ही जेरेमी चार्डी ने नौवीं वरीयता प्राप्त एलेक्स डि मिनौर को 2-6, 6-3, 6-4 से हराया। वहीं मार्टोन फुक्सोविक्स ने कनाडा के वासेक पोस्पिसिल को 2-6, 7-5, 6-4 से मात दी। अब उनका सामना छठी वरीयता प्राप्त पाब्लो कारेनो बुस्टा से होगा। जर्मनी के जान लेनार्ड स्ट्रफ ने मिखाइल कुकुश्किन को 6-3, 6-2 से हराया। अब वह तीसरी वरीयता प्राप्त डेनिस शापोवालोव से खेलेंगे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.