रामकुमार, प्रजनेश को चैलेंजर टूर्नामेंट में वरीयता मिली

गत चैंपियन और दो बार के विजेता युकी भांबरी चोट के कारण टूर्नामेंट से हट गए।

By Lakshya SharmaEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 06:28 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 06:28 PM (IST)
रामकुमार, प्रजनेश को चैलेंजर टूर्नामेंट में वरीयता मिली
रामकुमार, प्रजनेश को चैलेंजर टूर्नामेंट में वरीयता मिली

मुंबई, जेएनएन। भारत के डेविस कप खिलाड़ी रामकुमार रामनाथन और प्रजनेश गुणेश्वरन को 17 से 24 नवंबर तक पुणे में होने वाले केपीआइटी पुरुष चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट में वरीयता दी गई। एटीपी सर्किट में दुनिया के 121वें नंबर के खिलाड़ी रामकुमार को दूसरी जबकि 142वें नंबर के खिलाड़ी प्रजनेश को पांचवीं वरीयता दी गई। 

गत चैंपियन और दो बार के विजेता युकी भांबरी चोट के कारण टूर्नामेंट से हट गए। टूर्नामेंट के आयोजक महाराष्ट्र राज्य लॉन टेनिस संघ के सचिव सुंदर अय्यर ने कहा, 'युकी भांबरी (2015 और 2017 के विजेता) ने संदेश भेजा कि वह टूर्नामेंट से हट रहे हैं क्योंकि वह चोटिल हैं। यह उसके लिए बड़ी क्षति है।'

युकी की गैरमौजूदगी में पिछले साल के उप विजेता रामकुमार और 2016 के उप विजेता प्रजनेश पर भारत की उम्मीदों का भार होगा। इन दोनों को टूर्नामेंट में सीधे प्रवेश (एटीपी रैंकिंग में 280 तक) मिला है। क्वालीफाइंग राउंड पहले दो दिन होंगे जिसके बाद 19 नवंबर से 32 खिलाडि़यों का मुख्य ड्रॉ शुरू होगा।

नए पेशेवर टेनिस ढांचे से भारत को होगा नुकसान 

अय्यर ने कहा कि वैश्विक टेनिस ढांचे के दूसरे टीयर एटीपी चैलेंजर टूर में 2019 से आमूलचूल बदलाव से भारतीय खिलाडि़यों को नुकसान उठाना पड़ेगा। पुरुष सर्किट के इस टूर के निचले स्तर से खिलाडि़यों को मिलने वाले एटीपी रैंकिंग अंकों को पूरी तरह हटा दिया गया। अगले साल से 25000 डॉलर (17.9 लाख रुपये) या इससे कम राशि वाले अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ के टूर्नामेंटों से खिलाडि़यों को एटीपी अंक नहीं मिलेंगे। 

महिलाओं को भी 15000 डॉलर (10.7 लाख रुपये) से कम राशि के टूर्नामेंट से कोई अंक नहीं मिल पाएंगे। अय्यर ने कहा, 'फिलहाल लगभग 60 भारतीय पुरुष और महिला खिलाडि़यों को एटीपी और डब्ल्यूटीए रैंकिंग में जगह मिली है लेकिन अगले साल टेनिस ढांचे में बदलाव के बाद इनकी संख्या 20 से कम हो जाएगी।'

chat bot
आपका साथी