केई निशिकोरी को हराकर US Open 2021 के चौथे दौर में पहुंचे नोवाक जोकोविक

US Open 2021 के चौथे दौर में सर्बिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने प्रवेश कर लिया है। तीसरे दौर के अपने मुकाबले में उन्होंने केई निशिकोरी को हराया है। यहां से वे खिताब जीतने की ओर बढ़ते चले जाएंगे।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Mon, 06 Sep 2021 07:29 AM (IST) Updated:Mon, 06 Sep 2021 07:29 AM (IST)
केई निशिकोरी को हराकर US Open 2021 के चौथे दौर में पहुंचे नोवाक जोकोविक
नोवाक जोकोविक यूएस ओपन के चौथे दौर में पहुंच गए हैं

न्यूयार्क, एपी। सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविक ने यूएस ओपन के तीसरे दौर में दमदार वापसी क रते हुए केई निशिकोरी को हराकर अगले दौर में प्रवेश किया। निशिकोरी के खिलाफ पहले सेट में पिछड़ने के बावजूद उन्होंने 6-7 (7-4), 6-3, 6-3, 6-2 से जीत दर्ज की। इससे वह करियर के सर्वाधिक 21वें ग्रैंडस्लैम के सपने को साकार करने से बस चार कदम दूर हैं।

2014 के यूएस ओपन विजेता निशिकोरी के खिलाफ जोकोविक ने अपनी जीत का क्रम जारी रखते हुए लगातार 17वीं जीत दर्ज की। जोकोविक और निशिकोरी के बीच कुल 20 मैचों में अब जोकोविक ने 18 मैच जीत लिए हैं, जबकि सिर्फ दो बार ही निशिकोरी जीत सके हैं। टाई ब्रेकर के जरिये पहले सेट में पिछड़ने के बाद वह दूसरे सीट में संतुलन में नजर आए और फिर निशिकोरी को वापसी करने का कोई मौका नहीं दिया।

इस साल ग्रैंडस्लैम मुकाबलों में जोकोविक की यह 24वीं जीत है, जबकि फरवरी में आस्ट्रेलियाई ओपन, जून में फ्रेंच ओपन और जुलाई में पहले ही वह विंबलडन खिताब जीतकर वह चौथे खिताब के करीब हैं। राड लेवर ने 1969 में सत्र के सभी चारों ग्रैंडस्लैम जीते थे और स्टेफी ग्राफ 1988 में ऐसा करने वाली महिला खिलाड़ी थीं। एक कैलेंडर ग्रैंडस्लैम के सपने को पूरा करने के लिए उन्हें अगले हफ्ते चार और मैच जीतने होंगे। सíबया का यह खिलाड़ी अगर खिताब जीत लेता है तो यह उनका रिकार्ड 21वां पुरुष सिंगल्स ग्रैंडस्लैम खिताब होगा। वह अभी 20 ग्रैंडस्लैम खिताब के साथ रोजर फेडरर और राफेल नडाल की बराबरी पर हैं।

ओपेल्का पर लगा 10 हजार का जुर्माना

यूएस ओपन के आयोजको ने अमेरिका के ही पुरुष टेनिस खिलाड़ी रेइली ओपेल्का पर 10,000 डालर (करीब सात लाख रुपये) का जुर्माना लगाया है, जिसके पीछे की वजह उनका गुलाबी बैग बना है। दरअसल, दो सितंबर को दूसरे दौर में ओपेल्का इटली की लोरेंजो मुसेती का सामना करने के लिए कोर्ट में गुलाबी रंग का बैग लेकर आए थे, जिसमें बेल्जियन कला का लोगो लगा हुआ था और उसका आकर मानक चार वर्ग इंच से ज्यादा था। इसके चलते उन पर अब जुर्माना लगाया गया है। ओपेल्का ने कहा, 'क्या मजाक है एक गुलाबी बैग के लिए 10,000 डालर का जुर्माना।' मालूम हो कि ओपेल्का ने तीसरे दौर में निकोलोज को 7-6, 6-3, 6-4 से हराकर चौथे दौर में प्रवेश कर लिया है।

एश्ले बार्टी हुईं उलटफेर का शिकार : विश्व की नंबर वन महिला टेनिस खिलाड़ी आस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी यूएस ओपन में उलटफेर का शिकार हो गईं। उन्हें अमेरिका की गैरवरीयता प्राप्त खिलाड़ी शेल्बी रोजर्स ने 6-2, 1-6, 7-6 से हराया। इस हार के बाद बार्टी यूएस ओपन से बाहर हो गईं। वहीं, ओलिंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाली बेलिंडा बेनकिक ने तीसरे दौर में 6-2, 6-4 से जीतकर चौथे दौर प्रवेश किया। 

chat bot
आपका साथी