नोवाक जोकोविक ने की रोजर फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी, अभी भी हैं नंबर वन

महान टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने अब एक और उपलब्धि हासिल कर ली है। जोकोविक एटीपी रैंकिंग में 310 सप्ताह नंबर वन रहे हैं। इस तरह उन्होंने रोजर फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। जल्द ही ये रिकॉर्ड टूट जाएगा।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 08:17 AM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 08:17 AM (IST)
नोवाक जोकोविक ने की रोजर फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी, अभी भी हैं नंबर वन
नोवाक जोकोविक ने फेडरर की बराबरी कर ली है

लंदन, रायटर। सर्बिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने 310 सप्ताह तक एटीपी रैंकिंग में नंबर एक पर बने रहने के स्विट्जरलैंड के टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। जोकोविक ने पिछले महीने ही अपना नौवां ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था। जोकोविक इसके साथ ही करियर में 18वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुके हैं और वह फेडरर और नडाल के 20-20 ग्रैंडस्लैम के रिकॉर्ड के करीब पहुंच गए हैं।

जोकोविक ने कहा कि सर्वाधिक सप्ताह तक नंबर वन बने रहने की ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करना मेरे लिए बेहद राहत भरा है, क्योंकि अब मेरा पूरा ध्यान अधिकतर ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने पर है। 2021 मेंस टूर के शुरू होने के बाद से ही जोकोविक शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और उन्होंने लगातार नौ मैच जीते हैं, जबकि पिछले अक्टूबर में फ्रेंच ओपन के फाइनल तक उन्होंने एक भी मैच नहीं हारा था।

जोकोविक पिछले साल तीन फरवरी को एटीपी रैंकिंग में टॉप पर पहुंचे थे और तब से वह नंबर एक पर बने हुए हैं। इससे पहले वह जुलाई 2014 से नवंबर 2016 तक नंबर 1 रहे थे। जोकोविक के अब 12030 प्वाइंटस हो गए हैं, जोकि राफेल नडाल, डेनिल मेदवेदेव और डोमिनिक थिएम से 2000 प्वाइंटस ज्यादा हैं। ऐसे में वे अगले कुछ सप्ताह नंबर वन बने रहेंगे और रोजर फेडरर के विश्व रिकॉर्ड को ध्वस्त कर देंगे।

सर्बियाई दिग्गज नोवाक जोकोविक ने ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतने के बाद कहा था कि वे राफेल नडाल और रोजर फेडरर की बराबरी करना चाहते हैं। मौजूदा समय में ऐसा लगता भी है, क्योंकि वे शानदार फॉर्म में हैं। इस साल नहीं तो अगले साल वे 20 ग्रैंडस्लैम जीतने में सफल हो सकते हैं। ऐसे में नोवाक जोकोविक के लिए वो बड़ी सफलता होगी। हालांकि, रोजर फेडरर और राफेल नडाल भी अपने ग्रैंडस्लैम की संख्या को बढ़ा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी