फ्रेंच ओपन के तीसरे दौर में पहुंचे नोवाक जोकोविक और रोजर फेडरर

फ्रेंच ओपन के तीसरे दौर में दुनिया के नंबर वन टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक और महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने जगह बना ली है। ऐसे में अगले दौर के मैच काफी अहम होने वाले हैं जिन्हें देखना दिलचस्प होगा।

Vikash GaurFri, 04 Jun 2021 07:45 AM (IST)
जोकोविक और फेडरर तीसरे दौर में पहुंच गए हैं (फाइल फोटो)

पेरिस, एपी। विश्व नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने गुरुवार को फ्रेंच ओपन टेनिस ग्रैंडस्लैम के पुरुष वर्ग में पाब्लो कुवास को हराकर तीसरे दौर में प्रवेश किया, जबकि स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर भी दूसरे दौर की बाधा पार करने में सफल हुए।

सर्बिया के शीर्ष वरीय जोकोविक ने दूसरे दौर के मुकाबले में उरुग्वे के पाब्लो पर 6-3, 6-2, 6-4 की आसान जीत दर्ज की। 20 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता फेडरर ने मारिन सिलिक को 6-2, 2-6, 7-6, 6-2 से हराकर तीसरे दौर में अपनी जगह पक्की की।

फेडरर की चेयर अंपायर से बहस

फेडरर जब दूसरा सेट हार गए तो उनकी चेयर अंपायर से बहस हो गई थी। धीमी गति से खेलने को लेकर चेयर अंपायर ने फेडरर को चेतावनी दी। इसके बाद फेडरर चेयर अंपायर से बहस करने लगे और इस मुद्दे पर सिलिक से उनकी राय भी पूछी। फेडरर ने सिलिक से पूछा, क्या मैं धीमा खेल रहा हूं तो इस पर उन्होंने कहा कि हां, आप खेल रहे हैं।

फेडरर ने कोरोना वायरस नियमों के कारण अपना तौलिया बार-बार लेने के लिए अंपायर और सिलिक से बात की और कहा कि यह उनकी लय को परेशान कर रहा है। उन्होंने कहा कि मैं नियम को समझता हूं। मैं अपना तौलिया लेने के लिए एक कोने से दूसरे कोने में जा रहा हूं। मैं इसे जानबूझ कर नहीं कर रहा हूं।

पुरुषों के सिंगल्स वर्ग में इटली के नौंवे वरीय माटियो बेरेटिनी ने अर्जेंटीना के फेडरिको कोरिया को 6-3, 6-3, 6-2 से हरकर तीसरे दौर में जगह बनाई, जो उनका रोलां गैरां में सर्वश्रेष्ठ नतीजा है।

दूसरे वरीय डेनिल मेदवेदेव ने अमेरिका के टॉमी पॉल को 3-6, 6-1, 6-4, 6-3 से हराकर तीसरे दौर में प्रवेश किया। रौलां गैरां में अपने करियर की पहली जीत दर्ज करने वाले रूस के मेदवेदेव ने दूसरे दौर में पहला सेट गंवाने के बाद बेहतरीन वापसी करते हुए जीत अपने नाम की। इससे पहले, अन्य मुकाबलों में पांचवीं वरीयता प्राप्त स्टेफानोस सितसिपास सीधे सेटों में जीत के साथ तीसरे दौर में पहुंच गए। सितसिपास ने प्रेडो माटनेज को 6-3, 6-4, 6-3 से हराया।

कोको आगे बढ़ीं

17 वर्षीय महिला टेनिस खिलाड़ी कोको गॉफ ने सिंगल्स में दूसरे दौर का मैच जीतकर आगे बढ़ने में सफल हुई। विश्व रैंकिंग में पांचवें स्थान पर काबिज कोको ने दूसरे दौर में वांग कियांग को 6-3, 7-6 से हराया। तीन साल पहले रोलां गैरां में बालिका सिंगल्स खिताब जीतने वाली कोको ने इस सत्र में 23 मैचों में जीत हासिल की है। पूर्व अमेरिकी ओपन चैंपियन और 2018 फ्रेंच ओपन की उप विजेता स्लोन स्टीफंस ने ढाई साल में पहली बार शीर्ष-10 खिलाड़ी को शिकस्त देकर तीसरे दौर में जगह सुनिश्चित की। उन्होंने 10वीं रैंकिंग की कैरोलिना प्लिस्कोवा को 7-5, 6-1 से मात दी।

पिछले साल की उप विजेता सोफिया केनिन ने दो अमेरिकी खिलाडि़यों के बीच मुकाबले में हेली बापटिस्टे पर 7-5, 6-3 से जीत हासिल की और पांचवीं वरीयता प्राप्त एलिना स्वितोलिना भी अगले दौर में पहुंचने में सफल रहीं। स्वितोलिना ने फ्रेंच ओपन में पदार्पण कर रही एन लि को 6-0, 6-4 से शिकस्त दी।

बार्टी कूल्हे की चोट के कारण टूर्नामेंट से हटीं

शीर्ष रैंकिंग की एश्ले बार्टी को बायें कूल्हे की चोट के कारण गुरुवार को फ्रेंच ओपन के दूसरे दौर के मैच से रिटायर होना पड़ा। उनकी यह चोट क्ले कोर्ट ग्रैंडस्लैम से पहले ट्रेनिंग के दौरान उभर गई थी। ऑस्ट्रेलिया की 2019 की चैंपियन बार्टी दूसरे दौर में पोलैंड की प्रतिद्वंद्वी मैग्डा लिनेटे के खिलाफ 6-1, 2-2 से खेल रही थीं और इसके बाद उन्होंने इशारा किया कि वह आगे नहीं खेल पाएंगी। बार्टी ने कहा कि यह निराशाजनक है। जब उन्होंने मैच शुरू किया था तब उनके पैर में पट्टियां बंधी हुई थीं और वह ठीक से चल भी नहीं पा रही थीं। उन्होंने शुरुआती सेट में मेडिकल टाइमआउट भी लिया।

पुरुष डबल्स के दो सदस्यों को कोरोना

फ्रेंच ओपन के आयोजकों ने कहा कि एक पुरुष डबल्स टीम के दोनों सदस्यों का कोविड-19 का परीक्षण पॉजिटिव आया है और उन्हें टूर्नामेंट से बाहर कर दिया गया है। इन दोनों खिलाडि़यों को अलग-थलग रखा गया है। आयोजकों ने उनकी पहचान के बारे में जानकारी नहीं दी है। उनके स्थान पर वैकल्पिक सूची की पहली टीम प्रतियोगिता में हिस्सा लेगी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.