फ्रेंच ओपन से हटे रोजर फेडरर, स्विट्जरलैंड के दिग्गज ने कड़े संघर्ष के बाद बनाई थी चौथे दौर में जगह

स्विट्जरलैंड के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने रविवार को यहां ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट फ्रेंच ओपन से हटने का फैसला किया। अपने 21वें ग्रैंडस्लैम खिताब की कवायद में लगे फेडरर तीसरे दौर का मैच कड़े संघर्ष में जीतने के बाद चौथे दौर में पहुंचे थे।

Sanjay SavernSun, 06 Jun 2021 08:08 PM (IST)
स्विट्जरलैंड के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर (एपी फोटो)

पेरिस, एपी। स्विट्जरलैंड के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने रविवार को यहां ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट फ्रेंच ओपन से हटने का फैसला किया। अपने 21वें ग्रैंडस्लैम खिताब की कवायद में लगे फेडरर तीसरे दौर का मैच कड़े संघर्ष में जीतने के बाद चौथे दौर में पहुंचे थे। 39 वर्षीय फेडरर ने अपने स्वास्थ्य का हवाला देकर यह टूर्नामेंट बीच में छोड़ा है क्योंकि वह इस टूर्नामेंट खेलने से पहले अपने दायें घुटने के दो ऑपरेशन करा चुके थे।

उन्होंने कहा, 'मैंने अपनी टीम से बातचीत करने के बाद फैसला किया कि मुझे फ्रेंच ओपन से हटने की जरूरत है। घुटने के दो ऑपरेशन और एक साल से ज्यादा रिहैब में समय गुजारने के बाद यह महत्वपूर्ण है कि मुझे अपने शरीर की स्थिति के बारे में सुनना चाहिए। मैं सुधार की स्थिति में खुद को जबरदस्ती नहीं ढकेल सकता। मैं इस टूर्नामेंट तीन कड़े मुकाबले खेले हैं। टेनिस कोर्ट पर वापसी करने से अच्छा कोई दूसरा एहसास नहीं है।'

फेडरर ने फ्रेंच ओपन के शुरू होने से पहले ही कह दिया था कि वह जानते हैं कि उनके पास यह खिताब जीतने का कोई मौका नहीं है और उन्हें इसके लिए कड़ा संघर्ष भी करना पड़ेगा। यह तीसरे दौर के मैच से देखने को भी मिल गया। शुक्रवार देर रात को खेले गए तीसरे दौर के मुकाबले में एक समय लग रहा था कि फेडरर 2004 के बाद पहली बार चौथे दौर में जगह नहीं बना पाएंगे, लेकिन आखिर में वह 59वीं रैंकिंग के डोमिनिक कोपफर पर 7-6, 6-7, 7-6, 7-5 से जीत दर्ज करने में सफल रहे। फेडरर ने पुरुष सिंगल्स का यह मुकाबला तीन घंटे और 39 मिनट में अपने नाम किया था। फेडरर 2020 ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद से पहली बार कोई ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट खेल रहे थे। रिकॉर्ड आठ बार विंबलडन का खिताब जीतने वाले फेडरर ने यह आधिकारिक पुष्टि नहीं की है कि वह 28 जून से शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट खेलेंगे या नहीं।

नंबर गेम -

- 68वीं बार रोजर फेडरर किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के चौथे दौर में पहुंचे हैं, जो कि रिकॉर्ड है। उनके बाद नोवाक जोकोविक (54) और राफेल नडाल (50) का नंबर आता है। 

जिदानसेक क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली पहली खिलाड़ी बनीं

गैर वरीयता प्राप्त स्लोवेनिया की तमारा जिदानसेक यहां जारी फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली इस सत्र की पहली खिलाड़ी बन गईं। 23 साल की जिदानसेक अपने करियर में पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंची हैं। विश्व नंबर 85 जिदानसेक ने रोमानिया की सोरोना क्रिस्टिया को 7-6, 6-1 से हराया। उन्होंने जीत के बाद कहा, 'मैं तैयारी करके कोर्ट पर आई थी और यह एक अच्छा मुकाबला था।'

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.