फ्रेंच ओपन 2021: राफेल नडाल रिकॉर्ड जीत के साथ तीसरे दौर में पहुंचे

फ्रेंच ओपन में 13 बार के चैंपियन नडाल ने पहला सेट केवल 24 मिनट में जीत लिया था। गास्केट ने दूसरे सेट में 2-5 से पिछड़ने के बाद वापसी करके 5-5 से बराबरी की लेकिन 12वें गेम में आसान वॉली चूक गए जिसके बाद नडाल ने वापसी कर ली।

Sanjay SavernFri, 04 Jun 2021 06:59 PM (IST)
17 मैचों में गास्केट को हराकर नडाल ने बनाया रिकॉर्ड (एपी फोटो)

पेरिस, एपी। मौजूदा चैंपियन राफेल नडाल ने सूनसान सेंटर कोर्ट पर अपने पसंदीदा विरोधी खिलाड़ी रिचर्ड गास्केट को सीधे सेटों में 6-0, 7-5, 6-2 से पराजित करके फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के तीसरे दौर में जगह बनाई। नडाल ने गुरुवार को जीवन के 35 साल पूरे किए और गास्केट के खिलाफ रिकॉर्ड जीत के साथ अपने जन्मदिन का जश्न शानदार अंदाज में मनाया।

फ्रांसीसी खिलाड़ी गास्केट 2008 के बाद पिछले 12 मैचों में नडाल के खिलाफ एक भी सेट नहीं जीत सके हैं। नडाल की रोलां गैरां पर 102वीं जीत का गवाह बनने के लिए कोर्ट फिलिप चाíटयर में हालांकि कोई दर्शक नहीं था क्योंकि कोरोना वायरस के नियमों के कारण सभी दर्शकों को रात नौ बजे स्टेडियम छोड़ना पड़ा था।

फ्रेंच ओपन में 13 बार के चैंपियन नडाल ने पहला सेट केवल 24 मिनट में जीत लिया था। गास्केट ने दूसरे सेट में 2-5 से पिछड़ने के बाद वापसी करके 5-5 से बराबरी की, लेकिन 12वें गेम में आसान वॉली चूक गए, जिसके बाद नडाल ने उनकी सर्विस तोड़कर मैच में वापसी की और फिर गास्केट को मौका नहीं दिया। तीसरी वरीयता प्राप्त नडाल का अगला मुकाबला इंग्लैंड के गैरवरीय कैमरन नोरी से होगा, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लियॉर्ड हैरिस को 4-6, 6-3, 6-3, 6-2 से हराकर तीसरे दौर में जगह बनाई। वहीं, स्पेन के 18 वर्षीय क्वालीफायर कार्लोस अल्कारेज 1992 के बाद फ्रेंच ओपन के तीसरे दौर में पहुंचने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने निकोलोज बासिलशिविली को 6-4, 6-2, 6-4 से हराया।

नंबर गेम :

-17 मैचों में गास्केट को हराकर नडाल ने बनाया रिकॉर्ड। 

-5वें ऐसे खिलाड़ी बने नडाल, जिन्होंने किसी खिलाड़ी के खिलाफ बिना कोई मैच हारे लगातार 17 मैच जीते। उनसे पहले ब्योर्न बोर्ग, नोवाक जोकोविक, रोजर फेडरर और इवान लेंडल ने यह उपलब्धि हासिल की थी। 

-31 लगातार सेटों में नडाल अब गास्केट के खिलाफ जीत हासिल कर चुके हैं। 

उलटफेर का शिकार हुई सबालेंका

पेरिस, एपी : दुनिया में तीसरे नंबर की बेलारूसी खिलाड़ी आर्यना सबालेंका को उलटफेर का शिकार होना पड़ा। उन्हें ग्रैंडस्लैम के तीसरे दौर में 31वें नंबर की रूसी खिलाड़ी अनास्तासिया पाव्लुचेंकोवा ने 6-4, 2-6, 0-6 से हराया। इस तरह टेनिस जगत की नंबर एक खिलाड़ी एश्ले बार्टी, नंबर दो नाओमी ओसाका और नंबर तीन सबालंेंका फ्रेंच ओपन से बाहर हो चुकी हैं।

महिलाओं के वर्ग में मौजूदा चैंपियन इगा स्वियातेक तीसरे दौर में पहुंच गई है। पोलैंड की इस आठवीं वरीय खिलाड़ी ने रेबेका पीटरसन को 6-1, 6-1 से हराया। उनका सामना अब 30वें नंबर की एनेट कोंटावीट से होगा।

फिक्सिंग के संदेह में रूसी खिलाड़ी गिरफ्तार

पेरिस, एपी। पेरिस अभियोजन पक्ष के कार्यालय ने कहा कि पिछले साल मैच फिक्सिंग में शामिल होने के संदेह में एक टेनिस खिलाड़ी को फ्रेंच ओपन ग्रैंडस्लैम के दौरान गिरफ्तार किया गया है। फ्रांस के अखबार ली पैरिसिएन की खबर के अनुसार यह खिलाड़ी रूस की याना सिजिकोवा है।

अभियोजक के कार्यालय ने बताया कि एक अंतरराष्ट्रीय महिला खिलाड़ी हिरासत में थी, लेकिन उसकी जानकारी नहीं दी गई। खिलाड़ी को गुरुवार रात को गिरफ्तार किया गया। उसे सितंबर 2020 में खेल में रिश्वत लेने और धोखाधड़ी करने के आरोपों में गिरफ्त में लिया गया।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.